पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, शहीदों के नाम पर रखा गया 8 ओर सरकारी स्कूलों का नाम

10/26/2020 8:58:41 PM

लुधियाना (विक्की) : पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने बताया कि शहीदों को मान -सम्मान देने के लिए ज़िला बठिंडा, गुरदासपुर, होशियारपुर, लुधियाना, मोगा, संगरूर और तरनतारन के 8 ओर सरकारी स्कूलों के नाम बदल कर पंजाब के शहीदों के नाम पर रखे गए हैं। 
सिंगला ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दिशा -निर्देशों के उपरांत स्कूल शिक्षा विभाग ने हाल ही में हुई उच्च स्तरीय मीटिंग में इन स्कूलों का नाम बदलने का फ़ैसला लिया।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ज़िला बठिंडा के गाँव भोडीपुरा के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल का नाम शहीद सुखविंदर सिंह सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल रखने की स्वीकृति दे दी गई है और ज़िला गुरदासपुर के कोटला ख़ुर्द के सरकारी प्राइमरी स्कूल का नाम शहीद लांस नायक संदीप सिंह सरकारी प्राइमरी स्कूल रखा गया है।
इसी तरह ज़िला होशियारपुर के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, सरियाणा का नाम बदल कर शहीद अरविंदर कुमार सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल रखा गया है। ज़िला लुधियाना के गाँव चचराड़ी के सरकारी हाई स्कूल और सरकारी प्राइमरी स्कूल का नाम बदल कर क्रमश: शहीद स. हरभजन सिंह सरकारी हाई स्कूल और शहीद बग्गा सिंह सरकारी प्राइमरी स्कूल रखा गया है।
सिंगला ने बताया कि मोगा ज़िले के गाँव खोटे के सरकारी हाई स्कूल का नाम शहीद रिसालदार हरचंद सिंह सरकारी हाई स्कूल रखा गया है। इस के साथ ही ज़िला संगरूर के गाँव बालेवाल स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल का नाम बदल कर शहीद जगतार सिंह सरकारी प्राइमरी स्कूल रखा गया है।
उन्होंने बताया कि ज़िला तरनतारन के गाँव राणीवलाह के सरकारी मिडल स्कूल को शहीद नायब सूबेदार करनैल सिंह वीर चक्कर सरकारी मिडल स्कूल का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि शहीदों और स्वतंत्रता संग्रामियों द्वारा देश के लिए दिखाई असाधारण बहादुरी के लिए उन को मान -सम्मान देते हुए हाल ही में विभिन्न जिलों के कई स्कूलों का नाम शहीदों और स्वतंत्रता संग्रामियों के नामों पर रखे गए हैं।


Aacharya Kamal Nandlal

Related News