मोबाइल विंग की 2 बड़ी कार्रवाई : लुधियाना से 9 गाड़ियां, स्टेशन से 12 तंबाकू के नग किए ज़ब्त

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 10:44 PM (IST)

पंजाब डेस्क, (सेठी) : राज्य जी एस टी विभाग के मोबाइल विंग द्वारा महानगर में 2 बड़ी कार्रवाई की गई , जहां लुधियाना के अलग अलग एरिया से 9 गाड़िया पकड़ी गई, वहीं स्थानीय लुधियाना रेलवे स्टेशन से 12 तंबाकू के नग भी ज़ब्त किए गए। अधिकारियों को इस कार्रवाई से बड़े स्तर पर राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। यह कार्रवाई एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट पंजाब एच पी एस गोत्रा के दिशा निर्देशों पर की गई , जबकि मौके पर स्टेट टैक्स ऑफिसर मोबाइल विंग लखबीर सिंह चहल , इंस्पेक्टर व अन्य अधिकारी शामिल रहे।

अधिकारियों ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि लुधियाना के नौलखा सिनेमा के पास से अधिकारियों ने परचून व रेडीमेड गुड्स से लदी हुए 3 गाड़िया पकड़ी। जो लुधियाना से नवांशहर की ओर जा रही थी, अधिकारियों ने  बताया कि उक्त गाड़ी चालकों के पास 70 फीसदी मॉल  बिना बिल के पाया गया। जिसे आगे की कार्रवाई के लिए मौके पर ही ज़ब्त कर लिया गया। ऐसे ही 1 गाड़ी ट्रांसपोर्ट नगर पकड़ी , जिसमें परचून का मॉल था , जो गोबिंद लॉजिस्टिक की बताई जा रही है और लुधियाना से दिल्ली जानी थी। जिसके दस्तावजों में भारी खामियां पाई गई।

वहीं 1 गाड़ी चीमा चौक के पास से दबोची गई, जो पंजाब फ्रेट कैरियर की बताई जा रही है , गाड़ी में परचून का मॉल, लुधियाना से दिल्ली जा रहा था। अधिकारियों ने फोकल पॉइंट से 3 गाड़िया पकड़ी। जिसमें 2 गाड़िया स्क्रैप की थी , जिसके पास  बिल भी नहीं पाए गए और 1 गाड़ी कपडे की पकड़ी, जो कपड़ा डाइंग के लिए जा रहा था , जिसके पास बिल नहीं था। इसी के साथ 1 गाड़ी लुधियाना के मंजू सिनेमा के पास से पकड़ी गई , जिसमें सिलीकौन पाया गया , लुधियाना से मंडी गोबिंदगढ़ जा रही थी।

अधिकारियों ने बताया कि मौके पर गाड़ी चालक ने उन्हें ग़लत बिल दिखाए।इन तमाम गाड़ियों को पकड़ लिया गया है , मोबाइल विंग कार्यालय अगली कार्रवाई के लिए ले जाया जाएगा , जहां गाड़ियों की फिजिकल चेकिंग की जाएगी और पता लगाया जाएगा, कि उक्त सरकार के राजस्व को कितना चूना लगा रहे थे और बनता टैक्स , जुर्माना वसूल कर , बनती कार्रवाई की जाएगी।

एक अन्य कार्रवाई  स्थानीय लुधियाना रेलवे स्टेशन से 12 नग ज़ब्त किए। बता दिया जाए, कि इन नगो में तंबाकू पाया गया। इस कार्रवाई में स्टेट टैक्स ऑफिसर मोबाइल विंग रणधीर सिंह धनोआ , इंस्पेक्टर व अन्य अधिकारी शामिल रहे। मौके पर मॉल का क्लेम करने कोई सामने नहीं आया और न की मॉल का कोई बिल व दस्तावेज पेश किए गए। अधिकारियों ने बताया कि इन मामले की गहनता से जांच की जाएगी और उक्त पर बनता टैक्स और जुर्माना लगाया जाएगा।सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त विभाग प्राप्त इनफार्मेशन के आधार पर कार्रवाई करने स्टेशन पर पहुंचा था।

गौरतलब है, कि बहुत बार देखा गया है, कि विभाग को उलझाने के लिए, करिंदे व पासर ग़लत जानकारी देकर अधिकारियों को डाइवर्ट (उलझाने) करने का प्रयास करते है , क्योंकि उन्हें असल में अपना मॉल अधिकारियों की नजरों से छिपाकर निकालना होता है , ऐसा ही कुछ इस मामले में भी देखने को मिला। अधिकारी जब मिली जानकारी के अनुसार स्टेशन पहुंचे तो, वहां इनफार्मेशन के मुताबिक कुछ नहीं पाया गया , परन्तु एक अन्य प्लेटफार्म से मॉल को अधिकारियों की नजरों में धूलझोंक कर निकाला जा रहा था। किन्तु मॉल अधिकारियों की चौकसी से नहीं बच पाया और अधिकारियों के हत्थे चढ़ गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News