शिरोमणि कमेटी के जनरल इजलास में सिख मामलों संबंधी कई प्रस्ताव पास

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 09:48 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के आज हुए जनरल इजलास दौरान सिख मामलों संबंधी कई अहम प्रस्ताव पास किए गए। इस दौरान बीते समय में गुरु चरणों में जा विराजी पंथ की कई प्रमुख शख्सियतों को श्रद्धांजलि भेंट करते मूलमंत्र व गुरमंत्र के जाप भी किए गए।

  • पहले प्रस्ताव में मोर्चा गुरु का बाग और शहीदी साका श्री पंजा साहिब की शताब्दी का समर्थन करने वाले सभी संगठनों और संगत का धन्यवाद किया गया और सिख इतिहास के इन साकों व मोर्चों से प्रेरणा प्राप्त कर राष्ट्रीय लक्ष्यों के लिए संगठित रूप में आगे बढऩे के लिए कौम से अपील की गई।
  • एक प्रस्ताव के माध्यम से अलग हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को सिख शक्ति कमजोर करने के लिए पंथ विरोधी शक्तियों की चाल करार देते इसको जड़ से रद्द किया गया। 
  • शिरोमिण कमेटी बंदी सिंहों की रिहाई के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। इस लहर को आगे बढ़ाने के लिए 1 दिसम्बर 2022 से संगत द्वारा प्रोफार्मे भरवाने का काम शुरू किया जाएगा, जिसके बाद यह प्रोफार्मे राज्यपाल पंजाब को सौंपे जाएंगे।  
  • केंद्र सरकार की समूह देश के अंदर यूनिफार्म सिविल कोड लागू करने की योजना का विरोध करते हुए कहा गया कि यह देश के हित में नहीं है और इसे लागू नहीं किया जाना चाहिए।
  • 1984 के सिख कत्लेआम के आरोपियों को सजाएं देने तथा इस सिख विरोधी घटनाक्रम की संसद में जनतक माफी का प्रस्ताव लाने की मांग की गई। 
  • पाकिस्तान में गुरुधामों की यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को वीजा देने के साथ-साथ रेल सेवा और बस सेवा की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा हर साल पाकिस्तान के गुरुधामों में जाने वाले 4 जत्थों की तर्ज पर श्री गुरु नानक देव जी के ज्योति ज्योति दिवस, श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व व शहीदी साका श्री ननकाना साहिब दिवस पर 3 अन्य जत्थे शामिल करने की मांग की गई।
  • गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान जाने वाले तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की शर्त समाप्त करने और प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म की बजाय आधार कार्ड के माध्यम से जाने की अनुमति मांगी गई।
  •  पंजाब में बढ़ रहे नशों पर चिंता जताते हुए कहा गया कि पंजाब में नशों का आंकड़ा गंभीर है। राज्य सरकार पंजाब से अवैध ड्रग्स को खत्म करने के लिए योजना बनाए। 
  • श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाली संगत पर बुरा प्रभाव डाल रही ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पंजाब सरकार को कहा गया। श्री अमृतसर के विभिन्न गेटों से श्री दरबार साहिब तक पहुंचते रास्तों के लिए ठोस नीति तैयार करने की मांग की गई। 
  • एक प्रस्ताव द्वारा शिरोमणि कमेटी के अलग-अलग अदारों से संबंधित प्रबंधों को सुचारू रूप से चलाने के लिए मैंबर इंचार्ज नियुक्त करने का निर्णय लिया गया।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News