सरकारी Hospital में चौंका देने वाला खुलासा, अच्छी Performance के लिए चल रहा था ये घटिया काम

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 08:45 PM (IST)

लुधियाना (सहगल): निजी नर्सिंग होम में हुई डिलीवरी को सरकारी अस्पताल में दिखाकर काफी देर से पीएचसी बोपाराय का स्टाफ अपनी परफॉर्मेंस दिख रहा था परंतु मामला सिविल सर्जन के नोटिस में आने के बाद बड़ा खुलासा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार सिविल सर्जन डॉक्टर जसबीर सिंह औलख ने पीएचसी के स्टाफ को रिकार्ड सहित तलब कर उन्हें स्पष्टीकरण देने को कहा है। सिविल सर्जन डॉक्टर जसबीर सिंह औलख ने जानकारी देते हुए बताया कि यह एक गंभीर मामला है जिसमें कुछ एएनएम प्राइवेट नर्सिंग होम में होने वाली डिलीवरी को सरकारी अस्पताल में दिखाकर अपनी परफॉर्मेंस दिखाई जा रही थी।

ये भी पढ़ें : Punjab में एक बार फिर टला बड़ा हादसा, Jalandhar रुकने की बजाय इस रूट पर रवाना हुई मालगाड़ी

उन्होंने बताया कि मामला उनके संज्ञान में आने के बाद पीएचसी बोपाराय की इस मामले में संयुक्त चार्ट स्टाफ नर्सो, एक एएनएम तथा आशा वर्कर को 11 सितंबर 2018 तथा 12 अक्टूबर 2020 को जन्मे 2 बच्चों की दिखाई गई सरकारी अस्पताल में डिलीवरी को रिकॉर्ड सहित उनके सामने पेश करने को कहा है। उन्होंने कहा कि 27 मार्च को सभी को अपने कार्यालय में बुलाया गया है। सिविल सर्जन ने सीएचसी सुधार के सीनियर मैडीकल अफसर को निर्देश दिए हैं कि वह उक्त स्टाफ को 27 मार्च को जांच के लिए कार्यालय में भेजें जाए।

क्या था मामला

सिविल सर्जन ने बताया कि उनके पास शिकायत आई थी कि 2 बच्चों का बर्थ सर्टीफिकेट नहीं दिया जा रहा है। जब जांच की तो बच्चों का जन्म विभाग के पास रजिस्टर्ड था, जिसमें डिलीवरी सरकारी अस्पताल में दिखाई गई थी, जबकि बच्चों के परिजनों के पास निजी नर्सिंग होम में हुई डिलीवरी का रिकार्ड था। इस मामले के सामने आने के बाद हड़कंप की स्थिति बन गई जांच करने पर निजी नर्सिंग होम की डॉक्टर ने बताया कि सरकारी अस्पताल की एएनएम उनके यहां हुई डिलिवरी का रिकॉर्ड ले जाती थी। सिविल सर्जन ने बताया कि यह एक गंभीर मामला है, जिसकी जांच शुरू कर दी गई है। इसमें यह भी देखा जाएगा कि प्राइवेट नर्सिंग होम में हुई कितनी डिलीवरी को सरकारी अस्पताल में दिखाया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार जांच में कई अन्य खुलासे भी सामने आ सकते हैं। कैंब्रिज सरकारी अस्पताल से निजी अस्पताल पहुंचता था या निजी अस्पताल से वहां के मरीजों का रिकॉर्ड यहां लाकर डिलिवरी दिखाई जा रही थी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News