मालेरकोटला पर सोम प्रकाश के Tweet ने मचाई खलबली, कैप्टन की ‘थपथपाई’ पीठ

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 10:59 AM (IST)

जालंधर(विशेष): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ईद पर राज्य में 23वें जिले के तौर पर मालेरकोटला के नाम की घोषणा की। कैप्टन के इस फैसले को लेकर राजनीतिक तौर पर क्या मायने हैं यह बाद की बात थी लेकिन इस फैसले पर बाकी सभी राजनीतिक पार्टियां खामोश थीं। इससे पहले कि राजनीतिक दल इस मसले पर कुछ कह पाते, भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट कर इस पूरे मामले में खलबली मचा दी थी। 

पंजाब भाजपा को मिली ऑक्सीजन
इस मामले में एक और ट्विस्ट उस समय आया जब पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश कैंथ ने ट्वीट कर डाला। सोम प्रकाश ने अपने ट्वीट में पहले तो राज्य के सी.एम. कैप्टन अमरेंद्र सिंह की पीठ थपथपाई। सोम प्रकाश ने लिखा कि मालेरकोटला को जिला बनाया जाना मालेरकोटला के नवाब शेर मोहम्मद खान को एक समृद्ध श्रद्धांजलि है, जिन्होंने 2 साहिबजादों के लिए आवाज उठाई थी। भाजपा के इन दो अलग-अलग नेताओं के ट्वीट भाजपा का अलग-अलग चेहरा दिखा रहे हैं। एक नेता इस पर विरोध कर रहा है जबकि दूसरा इसी मसले पर राज्य के मुख्यमंत्री की पीठ थपथपा रहा है। इस दोहरी सोच के बीच फंसी पंजाब भाजपा को भी शायद समझ नहीं आ रहा है कि वह किसका पलड़ा थामे। इस बीच सोम प्रकाश का ट्वीट भाजपा के लोगों के लिए ऑक्सीजन का काम कर सकता है क्योंकि मुस्लिम वोट बैंक पंजाब के कई जिलों में अहम स्थान रखता है। वैसे भी इस समुदाय को नाराज कर भाजपा पहले ही बुरी हालत में है, वह और रिस्क नहीं लेना चाहती।

वहीं योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा था  कि ‘मत और मजहब के आधार पर किसी प्रकार का विभेद भारत और संविधान की मूल भावना के विपरीत है। इस समय मालेरकोटला का गठन किया जाना कांग्रेस की विभाजन कार्यनीति का परिचायक है।’ योगी आदित्यनाथ के इस बयान के बाद मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने मोर्चा संभाला तथा उन्होंने इस मसले पर साफ किया कि योगी आदित्यनाथ इस मामले को बेवजह किसी धर्म के साथ जोड़ रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि पंजाब के सभ्याचार या मालेरकोटला के इतिहास के बारे में योगी जानते ही क्या हैं? जिसका सिख धर्म तथा उनके गुरुओं के साथ संबंध है तथा हर पंजाबी को इसकी जानकारी है। योगी का यह ट्वीट जल्दबाजी में आया लेकिन इसने पंजाब के भाजपा नेताओं का ऑक्सीजन लैवल घटाना शुरू कर दिया क्योंकि यह सीधे पंजाब के मुस्लिम वोट बैंक की नाराजगी मोल लेने वाली बात थी। उत्तर प्रदेश तथा पंजाब के मुस्लिम वोट बैंक में अंतर है तथा यह बात पंजाब के भाजपा नेता बाखूबी जानते हैं लेकिन शायद योगी इस बात से अनजान थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News