नगर कीर्तन ब्लास्ट के मृतकों के वारिसों को 1-1 लाख, घायलों को 25-25 हजार देगी SGPC

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 11:47 AM (IST)

अमृतसर(दीपक) : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एस.जी.पी.सी.) ने यहां हुई अंतरिम कमेटी की मीटिंग में कैप्टन सरकार द्वारा अलग हरियाणा गुरुद्वारा कमेटी के हक में दिए हलफनामे पर निंदा प्रस्ताव पास कर इसे पंजाब सरकार घिनौनी साजिश करार देते हुए इसके खिलाफ हर स्तर पर लड़ाई लड़ने का फैसला किया गया।

प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल के नेतृत्व में हुई बैठक में सांसद रवनीत सिंह बिट्टू द्वारा जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब के विरुद्ध इस्तेमाल की गलत शब्दावली की भी ङ्क्षनदा की गई। इसके साथ ही तरनतारन में नगर कीर्तन के दौरान ब्लास्ट के मृतकों को 1-1 लाख रुपए और जख्मियों को 25-25 हजार रुपए देने का फैसला किया गया। 

मीटिंग के बाद भाई लौंगोवाल ने कहा कि पंजाब सरकार शिरोमणि कमेटी को तोडऩे मंशा से काम कर रही है जिसे कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा श्री पावंटा साहिब को महंतों से आजाद करवाते हुए 22 मई 1964 को तरना दल के शहीद हुए 11 सिंहों की याद में हर साल गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब  दीवान हाल में गुरमति समागम करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2020 और 2021 में आने वाले शताब्दी समारोहों को मनाने के लिए उच्च शक्ति सब कमेटी बनाई जाएगी और समारोहों के समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समागम किए जाएंगे, जिनकी रूपरेखा उक्त सब कमेटी द्वारा बनाने के बाद समागम शुरू किए जाएंगे। इस दौरान शिरोमणि कमेटी के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ की तस्वीर केंद्रीय सिख अजायब घर में लगाने का प्रस्ताव पास किया गया। भाई लौंगोवाल ने बताया कि जत्थेदार मक्कड़ 11 साल प्रधान रहे। उनके कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कार्य हुए थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News