Punjab: इस जिले में आढ़ती व शैलर एसोसिएशन की हड़ताल जारी

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 07:02 PM (IST)

मुल्लांपुर दाखा (कालिया): केंद्र सरकार की नीति के खिलाफ आढ़ती व शैलर एसोसिएशन ने हड़ताल कर दी थी, जिसे मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Baghwant Mann) ने आपसी बातचीत से सुलझा लिया और कुछ वादे कर आढ़ती व शैलर एसोसिएशन को हड़ताल खत्म करने के लिए मना लिया। जिस तरह से नाविक और आढ़ती एसोसिएशन ने अपनी हड़ताल खत्म की, उसे देखते हुए जमीनी स्तर पर आढ़ती एंड एसोसिएशन ने राज्य स्तर पर अपने एसोसिएशन से बचते हुए अपने स्तर पर ही हड़ताल जारी रखी। शैलर मालिकों और आढ़ती एसोसिएशन के गलत फैसले के कारण किसानों का बाजारों में आना-जाना शुरू हो गया है। अगर कुछ दिन और ऐसा ही चलता रहा तो मंडियां धान से भर जाएंगी और फसल तौलना असंभव हो जाएगा।

सूत्रों की मानें तो फसल की खरीद व्यवस्था को लेकर शैलर मालिक कथित तौर पर सस्ते दामों पर धान खरीदने के लिए उत्सुक हैं। आढ़ती समुदाय भी अधिक नमी का बहाना बनाकर बड़े मुनाफे की ताक में है। अगर सूत्रों की बात करें तो कुछ शैलर मालिक सीधे किसानों से धान खरीदकर शैलरों में डाल रहे हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि ऐसे शैलर मालिकों की पहुंच ऊंची है। ऐसे में देखना होगा कि  CM Mann शैलरों के हक में फैसला लेते हैं या फिर आम किसानों के हक में फैसला लेकर उनकी फसलों की खरीद और उठान सुनिश्चित करते हैं। जिस तरह से पंजाब सरकार द्वारा किसानों के खिलाफ फैसले लिए जा रहे हैं, उससे लगता है कि इस बार धान का सीजन सिरदर्द बन सकता है।

इस संबंध में जब मार्केट कमेटी मुल्लांपुर दाखा के सचिव जसजीत सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वे केवल किसानों को सुविधाएं प्रदान करने का प्रबंधन करते हैं, लेकिन शैलरों और एजेंसियों का मूल्य निर्धारण या आवंटन का काम सीधे खरीद एजेंसियों द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पूरे पंजाब के जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारियों की बैठक बुलाई है। उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी को सख्त निर्देश दिए हैं कि सेलरों का आवंटन आज ही कर दिया जाए और आवंटन न करने वाले सेलर मालिक के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए। यहां बता दें कि 1 अक्टूबर से मंडियों में धान की सरकारी खरीद शुरू हो गई है और किसान अपनी फसल को मंडियों में ढेर लगाकर रात को सो भी नहीं पा रहे हैं, क्योंकि मंडियों में चोरों का बोलबाला इस कदर है कि चोर धान चोरी कर लेंगे आढ़तियों और शैलर मालिकों की हड़ताल बन गई किसानों के लिए अभिशाप?

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News