दिल्ली में लॉकडाऊन लगाने पर मंथन वहीं पंजाब में बसों के बेकाबू हुए हालात

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 04:40 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): कोरोना के बढ़ रहे केसों को देखते हुए राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में लॉकडाऊन लगाने पर मंथन चल रहा है लेकिन पंजाब में बसों के हालात बेकाबू हैं और इसे नियंत्रित करने पर गंभीरता दिखाई नहीं जा रही। दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा कोरोना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से बसों व मैट्रो में 50 प्रतिशत यात्रियों को सफर करने की इज्जात दी गई है जबकि इसके विपरीत जालंधर में बसों में सीटों से अधिक संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं। बसों में चढऩे के लिए धक्का-मुक्की भी हो रही है। सरकार द्वारा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है व सोशल डिस्टैैंस बनाकर रखने को कहा जा रहा है लेकिन बस अड्डों में ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है।

वहीं, हिमाचल सरकार द्वारा कोरोना को लेकर गंभीरता दिखाई जा रही है जिसके चलते आने वाले दिनों में पंजाब सहित 7 राज्यों से हिमाचल जाने वाले यात्रियों की दिक्कतें बढऩे वाली है। इस क्रम में 16 अप्रैल, शुक्रवार से हिमाचल जाने वाले लोगों को 72 घंटे पहले की आर.टी. पी.सी.आर. कोविड नैगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके बिना हिमाचल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

जानकार कहते हैं कि कोरोना जिस कदर पैर पसारता जा रहा है कि उसे काबू में करने के लिए दूसरे राज्यों की तर्ज पर पंजाब को भी गंभीरता दिखाने की आवश्यकता है लेकिन यहां अधिकारियों व खुद की लापरवाही के चलते सफर करने वाले यात्री सुरक्षित नहीं है। स्थानीय बस अड्डे पर सरकार के नियमों को हीवारों पर पोस्टर के रूप में तो लगा दिया गया है लेकिन उन पर अमल करवाने के प्रति कोई सख्ती नहीं है।

लोगों को खड़े करने हेतु गोले लगावाने की आवश्यकता
लोगों को लाइनों में खड़ा करने के लिए गोले लगाए जाने की आवश्यकता है ताकि लोगों में समाजिक दूरी बनी रहे। जानकार कहते हैं कि गोले बनाकर लोगों को लाइन में खड़ा करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगानी चाहिए। एक बार जब लोग नियमों के हिसाब से खड़ा होना शुरू हो जाएंगे तो नियमों का पालन होने लगेगा। ऐसा तभी हो सकता है जब अधिकारी इस ओर ध्यान दें। डिपुओं में मौजूद अधिकारियों को इस प्रति थोड़ी मेहनत करनी होगी।

वरिष्ठ अधिकारियों के नियम ही लागू करवा लो
शहर में कई दुकानों पर साफ शब्दों में लिखकर लगाया गया है कि बिना मास्क के आने वालों को सामान नहीं दिया जाए, इसके चलते सामान खरीदने के लिए जाने वाले लोग मास्क का इस्तेमाल करते है। इसी तरह से पंजाब रोडवेज के डिप्टी डायरैक्टर परनीत सिंह मिन्हास द्वारा आदेश जारी किया गया था कि जो व्यक्ति बिना मास्क के आएगा, उसे टिकट नहीं दी जाएगी लेकिन इस आदेश का पालना नहीं हो पा रहा। जानकार कहते है पंजाब रोडवेज के स्थानीय अधिकारी डिप्टी डायरैक्टर के नियम ही लागू करवा लें। यह नियम लागू होने के बाद लोगों का मास्क पहनना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News