अमरीका में नौजवान ने किया पंजाब का नाम रोशन, CIRM ने ऐसे किया सम्मान

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 12:30 PM (IST)

टांडा उड़मुड़ (वरिन्दर पंडित): टांडा के गांव जाजा के होनहार विद्यार्थी गौरव सैनी को स्टेम सेल पर की अनुसंधान कैलिफोर्निया इंस्टीच्यूट आफ रीजनरेटिव मेडिसन (सी.आई.आर.एम.) ने 45,000 अमरीकी डॉलर के ईनाम के साथ नवाजा है। इस अनुसंधान के अंतर्गत स्टेम सेलों के साथ इलाज की तकनीकों पता लगाएगा जो कैंसर और अन्य खतरनाक बीमारियों के इलाज में लाभदायक होगी। 

यह भी पढ़ेंः पूर्व कानून मंत्री के बेटे ने छोड़ी कांग्रेस, पार्टी को लेकर कही ये बातें

PunjabKesari

अमीरका में यह बड़ा स्थान हासिल करने वाले गौरव के पिता सीनियर फार्मेसी अफसर सरकारी अस्पताल टांडा बलराज सिंह और माता फार्मेसी अफसर नवजोत कौर ने अपने बेटे पर मान महसूस करते बताया कि गौरव अब मास्टर्ज आफ स्टेम सेल टैक्नोलॉजी कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी चैनल आईलैंडज कैमरिलियो अमरीका में पढ़ाई कर रहा है और अवार्ड प्राप्त करने के बाद वह दुनिया की नंबर तीन और अमरीका की नंबर एक यूनिवर्सिटी स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्टेम सेलों पर अन्य शोध करेगा। उन्होंने बताया कि वह होजियन डेंटल कॉलेज बद्दी (हिमाचल प्रदेश) से बैचलर आफ डेंटल सर्जरी करके अमरीका गया था।

यह भी पढ़ेंः ​​​​​​​इस पंजाबी कलाकार के घर हुई चोरी, मां को बंधक बना वारदात को दिया अंजाम

उन्होंने बताया कि गौरव की बहन जसलीन सैनी भी 2017 से अमरीका की यूनिवर्सिटी में सेल और कैंसर बायोलॉजी पर शोध कर रही है और उसे 260000 डॉलर की स्कालरशिप भी मिली है। गौरव और जसलीन की इस प्राप्ति के लिए टांडा की अलग-अलग समाज सेवीं संस्थाओं, लोक इंसाफ मंच, आर्मी ग्राऊंड कमेटी, राज करेगा खालसा गतका अखाड़ा ने शुभ कामनाएं दी हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News