पंजाब के इन इलाकों में दहशत का माहौल, वन विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 12:09 PM (IST)

भवानीगढ़ (कांसल): सोशल मीडिया पर भवानीगढ़, घराचों और आसपास के इलाकों में तेंदुए के आने की फैलाई जा रही अफवाहों का खंडन करते हुए वन मंडल अधिकारी संगरूर रेंज मोनिका देवी यादव ने कहा कि लोगों को इन अफवाहों पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि वन विभाग की टीमों द्वारा की गई जांच के दौरान ऐसे कोई तथ्य सामने नहीं आए हैं जो जिला संगरूर के किसी भी क्षेत्र में इन खतरनाक जंगली जानवरों की मौजूदगी की पुष्टि करते हों।

उन्होंने कहा कि कुछ शरारती तत्व जानबूझकर भोले-भाले लोगों में दहशत पैदा करने के लिए ऐसे भ्रामक वीडियो या खबरें फैला रहे हैं, जो पूरी तरह से निराधार हैं। उन्होंने कहा कि कुछ तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं जिनमें किसी जानवर के पैरों के निशान दिखाए जा रहे हैं और इन पैरों के निशानों के बारे में यह भी स्पष्ट किया गया है कि ये पैरों के निशान तेंदुए या चीते या ऐसे ही किसी खतरनाक जानवर के नहीं हैं इसलिए लोगों को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि अभी भी एहतियात के तौर पर वन विभाग की टीमें लगातार उन गांवों या आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों से संपर्क में हैं, जिनमें किसी जंगली जानवर की आशंका जताई जा रही है‌।

उन्होंने बताया कि बलवाड़ और हकीकतपुरा गांव में विभागीय टीमों द्वारा दो पिंजरे भी लगाए गए हैं, इसके अलावा पांच फील्ड रैपिड रिस्पांस टीमें लगातार गांवों में गश्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि गांवों के गणमान्य व्यक्तियों को वन रेंज अधिकारियों के संपर्क नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं ताकि भविष्य में यदि इस संबंध में कोई मामला या अफवाह सामने आए तो ग्रामीण संबंधित वन रेंज अधिकारी से संपर्क कर सकें। उन्होंने बताया कि तथ्यात्मक जानकारी के लिए रेंज अधिकारी सुखबीर सिंह का मोबाइल नंबर 78141 41903, रमनदीप सिंह का संपर्क नंबर 79860 23335 और शाहिद का संपर्क नंबर 92166 50002 उपलब्ध कराया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News