पार्षदों की बैठक में हंगामा हुई तीखी नोक-झोंक, हाथापाई तक पहुंचा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:37 AM (IST)

नवांशहर: नगर कौंसिल की ओर से  नवांशहर के राहों रोड पर ट्रक यूनियन के नजदीक कौंसिल के प्लाट पर प्राइवेट व्यक्ति द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य तथा अवैध कब्जे को छुड़ाने के लिए आमंत्रित बैठक में कांग्रेसी तथा विपक्ष के पार्षदों में जम कर तीखी नोक-झोंक हुई। यहां तक कि मामला हाथोंपाई तक भी पहुंच गया। विपक्ष के नेताओं ने जहां कांग्रेस के एक मौजूदा पार्षद द्वारा कमेटी की जगह पर अवैध कब्जा करने के आरोप लगाते हुए पार्षद के कथित तौर पर अवैध कब्जे वाले व्यापारिक संस्थान की फोटोज हाऊस में लहरा कर तीखा विरोध दर्ज किया तो वहीं कांग्रेस के कुछ पार्षदों ने भी एक यूथ अकाली नेता द्वारा सब्जी मंडी के नजदीक स्थित नगर कौंसिल के स्थान पर अवैध कब्जा करने के आरोप लगाए।

PunjabKesari

यदि कांग्रेस के एक पार्षद द्वारा बीच बचाव न किया जाता तो हालात हाथापाई तक आ सकते थे। हालांकि बैठक में सर्वसम्मति से अवैध कब्जे संबंधी एक मत होकर इस संबंधी कानूनी लड़ाई लड़ने सहित अन्य विकल्पों पर कार्रवाई करने की प्रस्ताव जरूर पास कर दिया गया। बैठक में शहर में हुए अवैध हुए कब्जों की जानकारी जुटाने तथा उस पर बनती कार्रवाई को लेकर पार्षदों की 3 सदस्यों की कमेटी भी गठित की गई।

नगर कौंसिल की करोड़ों की जगह की निशानदेही करवाने के लिए आमंत्रित की थी बैठक

विशेष तौर पर आमंत्रित बैठक संबंधी कौंसिल प्रधान सचिन दीवान ने बताया कि ट्रक यूनियन के नजदीक कौंसिल की प्रॉपर्टी खसरा नंबर 3583-1873 है। इस जगह की निशानदेही करवाने के लिए कुछ महीने पहले डिप्टी कमिश्नर से लिखित तौर पर मांग की गई थी। नगर कौंसिल के पास ही लगती जगह पर जिसमें कौंसिल की जगह भी हो सकती है पर एक प्राइवेट व्यक्ति की ओर से नगर कौंसिल से बिना नक्शा पास करवाए तथा बिना सी.एल.यू. के निर्माण कार्य शुरू किया हुआ है।

PunjabKesari

उक्त व्यक्ति की ओर से खसरा 1880 में अपनी मालकीयत दिखाई जा रही है जिसमें अनेकों मालिक हैं तथा उनके हिस्सेदारी की भी निशानदेही नहीं हुई है। प्रधान ने बताया कि निर्माण वाली जगह फरद में गैर मुमकिन तालाब है तथा धार्मिक जगह होने से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। उक्त निर्माणकर्त्ता की ओर से रजिस्टरी अपने नाम पर करवाने के समय प्लाट की हदों को बदल दिया गया है। मिलीभगत करके प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा कर नगर कौंसिल से नो ड्यूज प्रमाण पत्र भी हासिल किया हुआ है। नगर कौंसिल प्रधान ने कहा कि नगर कौंसिल की करोड़ों रुपए की इस जगह को बचाने तथा इस पर उचित फैसला लेने की जरूरत है।

बैठक में पार्षदों ने शहर के विभिन्न स्थानों पर हुए अवैध कब्जों संबंधी एक-दूसरे पर उछाला कीचड़

बैठक में जहां अकाली दल सहित विपक्ष के पार्षदों ने कांग्रेस के एक पार्षद पर सब लैट करके अपने पर किरायानामा करने तथा कौंसिल की जगह पर नाजायज कब्जा करने का आरोप लगाए तो वह कांग्रेस के पार्षदों ने एक यूथ अकाली दल नेता द्वारा कौंसिल की जमीन पर कब्जा करने के आरोप लगाए गए। इसी तरह से कांग्रेस की एक महिला पार्षद पर नाजायज लाभ लेने के आरोप लगाए गए। बैठक में गुजरपुर स्थित कौंसिल की एक जमीन, घास मंडी के नजदीक कौंसिल की जमीन तथा सब्जी मंडी के नजदीक कौंसिल की जगह संबंधी तीखी नोक-झोंक देखने को मिली। कांग्रेसी पार्षदों ने बुजुर्ग महिला पार्षद प्रति घटिया शब्दावली प्रयोग करने के भी आरोप लगाए गए।

बैठक शुरू होने से पहले प्राइवेट व्यक्ति ने बैठक में आकर दिया अवैध कब्जे से इन्कारी संबंधी लिखित पत्र

नगर कौंसिल की बैठक गत दिन सुबह साढे 9 बजे रखी गई थी। बैठक शुरू होने से पहले ही कौंसिल प्रशासन द्वारा जिस प्राइवेट व्यक्ति पर नाजायज कब्जे के आरोप लगाए जा रहे हैं, ने बैठक में पहुंच कर कौंसिल प्रधान को अपना पक्ष लिखित तौर पर देते हुए बताया कि हाईकोर्ट के आदेशों पर चीफ सैक्रेटरी पंजाब को जारी हुए स्पीकिंग आर्डर के आदेश के बाद तथा नगर कौंसिल से नक्शा पास करवाने के बाद ही वह अपनी मालकीयत वाले स्थान पर कोई निर्माण कार्य करेगा।

उसने बताया कि जो आरोप लगाए गए हैं उसमें केवल उसने अपने स्थान की सफाई करवाई है तथा पहले लगी ईंट्टे जिन्हें प्रशासन ने हटा दिया था को पुन: लगाया है। उसने कहा कि कौंसिल की सी.एल.यू. करवाने की शर्त उचित नहीं है क्योंकि प्रॉपर्टी पुरानी है तथा उसमें कामर्शियल मीटर लगा हुआ है। इस अवसर पर पार्षद पिरथी चंद, ललित मोहन पाठक, कमल लाल, परम सिंह खालसा, मक्खन सिंह ग्रेवाल, कुलवंत कौर, प्रवीण भाटिया, जिंदरजीत कौर, जसवीर कौर, बडवाल, परमजीत कौर सैनी, बलविन्दर कौर, शीश कौर बीका, चेतराम रतन, गुरमुख नौरथ, बलविन्दर भूबला इत्यादि उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News