पानी में डूबा पंजाब का यह शहर, हुई रिकार्डतोड़ बारिश

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 06:21 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा) : मानसून अपने आखिरी दौर में जम कर बरस रहा है। आज हुई 96.4 मिलीमीटर तेज बारिश से पंजाब की औद्योगिक राजधानी लुधियाना डूबती नजर आई, जिस कारण लोगों का अपने घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। शहर की मेन रोड से लेकर गली-मुहल्ले की गलियों में से पानी ऐसे बह रहा था, जैसे बाढ़ आ गई हो। जो भी लोग अपने घरो से वाहन लेकर निकले, वे चारों ओर पानी ही पानी भरा होने की वजह से अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाए। बुढे नाले के नजदीक खेतों में गंदा पानी ओवरफ्लो हो गया जिससे किसानो की फसल तबाह हो गई। बारिश का दौर जारी रहने व चारों ओर पानी भर जाने से कारोबार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। 
मौसम विभाग की प्रभारी डा. प्रभजोत कौर सिदू ने बताया कि 30 वर्षो के बाद सितम्बर महीने में 295.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। 

दूसरी तरफ स्थानीय निवासियों ने रोष जताते हुए बताया कि एक भारी बारिश हुई नहीं लुधियाना का सारा सिस्टम मिट्टी की ढेरी की तरह ढेर हो जाता है। जबकि पंजाब सरकार लुधियाना को स्मार्ट सिटी बनाने पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। जिला व नगर निगम प्रशासन इस तरह के हालातों में बेबस हो जाते है। लेकिन हर वर्ष करोड़ों रूपए के टैक्स के रूप में देने वाले लुधियाना के लोगों को परेशानी के हालातों का सामना करना पड़ता है। 

पावरकॉम की बात करे तों कुदरती आफत की मार को कभी झेल नहीं पाता जिससे दर्जनों इलाको की पावर सप्लाई बंद होने से लगातार कई घंटे बिजली गुल रहती है। आज भी कुछ ऐसा ही हुआ, बिजली विभाग द्वारा रिपेयर करने को लेकर पहले से ही शटडाऊन किया हुआ था, जिसकी वजह से संबधित इलाकों में काफी देर तक बिजली की सप्लाई बंद रही। बहुत से इलाको में तों लोगों को पीने वाले पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ा। नगर निगम के मुलाजिमों समेत मेयर व अन्य उच्च अधिकारी पानी की निकासी के प्रंबध करते भी देखे गए। सुबह से लेकर दोपहर तक बारिश का दौर जारी रहा। 

लुधियाना में आज अधिकतम व न्यूनतम तापमान के पारे में केवल 0.6 डिग्री सैल्सियस का अंतर दर्ज किया गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार अधिकतम तापमान का पारा 24 डिग्री सैल्सियस व न्यूनतम पारा 23.4 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे के दौरान लुधियाना व आस पास के इलाको में बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News