यह है पंजाब का सबसे प्रदूषित शहर, यहां लोग हो रहे गंभीर बीमारियों का शिकार

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 11:17 AM (IST)

जालंधर (खुराना): पिछले कुछ वर्षों में लोग पर्यावरण संतुलन के साथ-साथ प्रदूषण के प्रति जागरूक हुए हैं। आज के समय में जालंधर पंजाब का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है और लोग चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। ज्ञात हो कि वर्तमान में जालंधर नगर निगम के साथ-साथ स्मार्ट सिटी कंपनी ने अपनी कई परियोजनाओं को एक साथ शुरू किया है। विभिन्न परियोजनाओं के लिए दर्जनों सड़कें खोदी जा रही हैं और उनके नीचे बड़े-बड़े पाइप बिछाए जा रहे हैं। इस खुदाई से निकली मिट्टी ने इन दिनों गर्मियों में पाऊडर का रूप धारण कर लिया है।

वही धूल हवा में उड़ रही है और शहर को प्रदूषित कर रही है, जिससे लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। निगम और स्मार्ट सिटी के अधिकारी इस परिदृश्य को देखकर खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं, जिससे अब जितनी सड़कें खोदी गई हैं, उन्हें बनाना बहुत मुश्किल काम है। जालंधर निगम और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने अपनी लापरवाही और अक्षमता के कारण जालंधर को सबसे प्रदूषित शहर बना दिया है। मगर अब सड़कों पर उड़ रही यह धूल लोगों में टी.बी., अस्थमा और सांस की बीमारियों कारण बन रही है। बड़ी संख्या में लोग डाक्टरों के पास पहुंच रहे हैं और साथ ही इस धूल से उन्हें आंखों में जलन और त्वचा रोग भी पैदा हो रहे है। शहर की बदहाली से किसी भी विभाग के अधिकारी को कोई चिंता नहीं है।

स्मार्ट सिटी कंपनी ने हाल ही में 50 करोड़ रुपए की स्मार्ट रोड परियोजना शुरू की है जिसके तहत शहर की मुख्य सड़कों को खोदा गया है। इसके तहत शहर की मुख्य सड़कों को खोदा गया है। कंपनी ने फिलहाल जिन सड़कों की खुदाई शुरू की है, उनमें ट्रैफिक डायवर्ट करने की कोई व्यवस्था नहीं है और न ही मोटर चालकों को खुदाई वाली सड़क की ओर जाने से रोकने के लिए कोई बैरिकेडिंग की गई है। एक तरफ डिच मशीन चल रही है तो दूसरी तरफ वाहन खतरनाक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। किसी बड़े हादसे की आशंका है। वहीं 500 करोड़ रुपए की लागत से सरफेस जल परियोजना पर काम कर रही कंपनी ने कोई बैरिकेडिंग नहीं की है। टैगोर अस्पताल के सामने मुख्य सड़क के किनारे पाइप पड़े हैं और सड़क जाम होने से दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारी भी इन कंपनियों से कुछ नहीं कह रहे हैं।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News