कैप्टन ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिए विशेष रेल गाड़ियां चलाई जाएं

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 02:34 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए मजदूरों और लोगों की घर वापसी बारे सलाह के जवाब में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने वीरवार को सभी डिप्टी कमिश्नरों को प्रवासी मजदूरों की राज्यानुसार सूचियां बनाने के निर्देश दिए हैं ताकि इन्हें घर भेजने के लिए अलग-अलग राज्यों से तालमेल स्थापित किया जा सके।

इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री से लोगों को घर भेजने के लिए विशेष रेल गाड़ियां चलाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए प्रत्येक राज्य के साथ तालमेल स्थापित करने के लिए एक अफसर नियुक्त किया जाएगा। राज्य के डिप्टी कमिश्नरों और एस.एस.पी के साथ वीडियो कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि अकेले लुधियाना में ही 7 लाख प्रवासी मजदूर हैं, जबकि पूरे पंजाब में यह संख्या 10 लाख से अधिक है। इतनी बड़ी संख्या में मजदूरों को सिर्फ रेल गाड़ियों द्वारा ही वापिस भेजा जा सकता है, जहां उनकी सही समय पर जांच की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने सभी डी.सी. को कहा कि प्रवासी मजदूरों की सुविधाजनक घर वापसी के लिए उनकी राज्यानुसार सूचियां बना ली जाएं।

कैप्टन ने कहा कि चाहे उनकी सरकार यहां फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, जिनकी राज्य के उद्योग और कृषि के लिए जरूरत है, को भोजन, शरण और अन्य बुनियादी जरूरतें मुहैया करवाकर पूरी देखभाल कर रही है परंतु बदकिस्मती से इनमें से बहुत से मजदूर अपने घर जाना चाहते हैं। उन्होने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री वक्त की नजाकत को समझते हुए रेलवे को जरूरी दिशा-निर्देश देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Related News

Recommended News