बजट सैशन: डीजीपी और मंत्री आशु की बर्खास्तगी को लेकर विधानसभा में हंगामा

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 08:44 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब विधानसभा में सोमवार को हाई वोल्टेज हंगामा हुआ जिस कारण स्पीकर को 3 बार कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी। कार्रवाई में खलल डालने के कारण स्पीकर ने आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के विधायकों को सदन से बाहर निकालने के आदेश दे दिए। इनमें 12 ‘आप’ और 12 शिअद के विधायक थे। विधायकों की संख्या ज्यादा होने के कारण सुरक्षा कर्मी उन्हें बाहर नहीं निकाल पाए। 

कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और संसदीय कार्य मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने अनुरोध किया कि विधायकों को बाहर निकालने की बजाय केवल वाॄनग दी जाए। इस पर स्पीकर ने कार्रवाई को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया। प्रश्नकाल का आगाज होते ही ‘आप’ के विधायकों ने डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता और खाद्य आपूॢत मंत्री भरत भूषण आशु को बर्खास्त करने की मांग की। शिअद विधायक दल के नेता शरणजीत सिंह ढिल्लों ने भी बर्खास्तगी की मांग करते हुए कहा कि श्री करतारपुर कॉरीडोर बंद करवाने को लेकर साजिश हो रही है। स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने कहा कि लीडर ऑफ द हाऊस यानी मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह मौजूद नहीं हैं। उनके पास गृह विभाग का जिम्मा भी है इसलिए वह खुद सदन में जवाब देंगे। असंतोष जताते हुए शिअद व ‘आप’ विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। ‘आप’ विधायक वैल में जाकर नारेबाजी करने लगे। विरोध को देखते हुए स्पीकर को 10 मिनट बाद ही सदन को आधे घंटे के लिए स्थगित करना पड़ा। 

30 मिनट सदन स्थगित रहने के बाद दोबारा विरोध प्रदर्शन

दोपहर 2 बजे चालू हुआ सदन 10 मिनट की कार्रवाई के बाद ही पुन: 30 मिनट के लिए स्थगित हो गया। 2.40 बजे दोबारा कार्रवाई शुरू हुई लेकिन ‘आप’ और शिअद विधायकों का विरोध जारी रहा। इस पर कांग्रेसी विधायकों ने भी नारेबाजी शुरू कर दी। बढ़ते तनाव को देख स्पीकर ने 6 मिनट बाद ही सदन को फिर 30 मिनट के लिए स्थगित कर दिया। 3.16 बजे जब पुन: सदन चालू हुआ तो एक बार फिर नेता विपक्ष ने इस्तीफे की मांग दोहराते हुए विरोध जताया। ढिल्लों ने भी विरोध जताते हुए नारेबाजी की। ‘आप’ और शिअद विधायकों ने वैल में आकर नारेबाजी की। इस दौरान विधायकों ने सुरक्षा कर्मियों के साथ धक्का-मुक्की शुरू कर दी। वे सुरक्षा कर्मियों को लांघ स्पीकर तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। तभी कुछ विधायकों ने माइक बंद कर दिए, जिस पर स्पीकर ने खेद जताया। 5.18 मिनट पर स्पीकर ने कहा कि स्पीकर बंद करना बर्दाश्तयोग्य नहीं है। इसके  साथ स्पीकर ने कार्रवाई को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया। 

सदन में कांग्रेसी विधायकों की फूट आई सामने

प्रश्नकाल दौरान ‘आप’ और शिअद विधायकों द्वारा नारेबाजी पर कई कांग्रेसी विधायक आपस में ही उलझ गए। कार्रवाई स्थगित होने के बाद कांग्रेस विधायक दल गुटों में बंटा दिखाई दिया। लीडर ऑफ द हाऊस यानी मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह की अनुपस्थिति के कारण कांग्रेसी विधायक लीडर बनने के लिए उतावले रहे। हालत यह रही कि विधायक कुलबीर सिंह जीरा और विधायक राणा गुरमीत सिंह सोढी के बीच जमकर बहस हुई। कांग्रेसी विधायकों का कहना था कि विपक्ष के विरोध पर कांग्रेस को पलटवार करना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया। जब सदन दोबारा चालू हुआ तो कांग्रेसी विधायकों ने विपक्षी दल के विधायकों के खिलाफ नारेबाजी कर बराबर जवाब दिया।

‘आप’ विधायक जयकिशन सिंह रोड़ी की बाजू पकड़ी

स्पीकर के आदेश पर सुरक्षा कर्मियों ने विधायकों को बाहर निकालने के लिए सबसे पहले ‘आप’ विधायक जयकिशन सिंह रोड़ी को उठने के लिए कहा। जब वह नहीं उठे तो सुरक्षा कर्मियों ने उनकी बाजू पकड़ी। इस पर मामला गर्मा गया। ‘आप’ के साथ शिअद विधायक भी इकट्ठा हो गए। अकाली विधायक बिक्रम सिंह मजीठिया ने सुरक्षा कर्मियों को चेतावनी दी और पंजाब पुलिस के खिलाफ नारे लगाए। 

मंत्री आशु की हिमायत पर उतरे विधायक तलवाड़ और कुलदीप वैद

लुधियाना (पूर्वी) हलके से विधायक संजय तलवाड़ और हलका गिल से विधायक कुलदीप सिंह वैद ने खाद्य, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले मंत्री भारत भूषण आशु की खुलकर हिमायत करते हुए कहा कि विरोधी पाॢटयां अपने राजसी हितों के लिए अनावश्यक मुद्दे उछालने में लगी हुई हैं। तलवाड़ ने कहा कि आशु एक ऐसी पार्टी के नेता हैं जो राज्य में बलिदानों के सिर पर अमन और शांति लाने वाली है। आशु वह नेता हैं जो शहर में विकास पुरुष के तौर पर जाने जाते हैं। यह शहर पिछली अकाली-भाजपा सरकार ने विकास पक्ष से आंखों से ओझल किया हुआ था। तलवाड़ ने कहा कि निलंबित डी.एस.पी. बलविंद्र सेखों आज राजसी लोगों के हाथों में खेल रहा है। 

पवन टीनू का पोस्टर हुआ पॉपुलर

पूरा दिन हुए विरोध व नारेबाजी के दौरान शिअद विधायक पवन टीनू के हाथ में पकड़ा पोस्टर बड़ा पॉपुलर हुआ। सत्ता पक्ष की पहली कतार में बैठे करीब 6 कैबिनेट मंत्रियों ने बारी-बारी से टीनू से पोस्टर लेकर गहनता से देखा। पवन टीनू उन्हें कुछ समझाते भी दिखाई पड़े। बाद में पता चला कि उक्त पोस्टर उन तस्वीरों से बनाया गया था जिनमें हाल ही में पकड़े गए नशा तस्करी के आरोपी अनवर मसीह व कैबिनेट मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा मौजूद हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News