उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट आने पर कांग्रेस कर सकती है कुछ हलचल

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 03:27 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों के बंटवारे को लेकर हो रही बगावत के मद्देनजर कांग्रेस दूसरी लिस्ट में कुछ सीटों पर उम्मीदवारों में बदलाव कर सकती है। यहां बताना उचित होगा कि कांग्रेस द्वारा 86 उम्मीदवारों की जो पहली लिस्ट जारी की गई है उसमें शामिल ज्यादातर नामों को लेकर बगावत हो रही है जिसमें मुख्य रूप से बस्सी पठाना से टिकट के दावेदार मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी के भाई व आदमपुर से पिछला चुनाव लड़ने वाले सी.एम. के करीबी रिश्तेदार महिंद्र सिंह के.पी. का नाम शामिल है।

इसी तरह कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह, तृप्त राजिंदर बाजवा के बेटों ने टिकट न मिलने के विरोध में सुल्तानपुर लोधी व बटाला से आजाद चुनाव लड़ने की घोषणा की है। इसके अलावा कांग्रेस द्वारा अभी अपने व आम आदमी पार्टी से आए 19 मौजूदा विधायकों की टिकट की भी अभी तक घोषणा नहीं की गई है। इनमें से कुछ विधायकों द्वारा अपनी सीट पर दूसरे उम्मीदवारों की घोषणा करने का विरोध करते हुए टिकट या सीट बदलने की मांग की जा रही है।

उधर, टिकट न मिलने के विरोध में कई मौजूदा व पूर्व विधायकों के साथ बड़े नेता कांग्रेस छोड़ कर दूसरी पार्टियों में शामिल हो गए हैं जिनमें से कुछ को आम आदमी पार्टी व अकाली दल द्वारा उम्मीदवार बनाया गया है और कईयों का नाम भाजपा व कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा जारी की जाने वाली लिस्ट में शामिल हो सकता है। इसी तरह की चेतावनी टिकट मिलने के इंतजार में बैठे कई मौजूदा व पूर्व विधायकों के साथ बड़े नेताओं द्वारा दी जा रही है जिनको पंजाब व दिल्ली के नेताओं द्वारा दूसरी लिस्ट में एडजस्ट करने का विश्वास दिलाकर समय निकाला जा रहा है। सूत्रों के अनुसार स्क्रीनिंग व इलेक्शन कमेटी द्वारा इस संबंधी रिपोर्ट बनाकर हाईकमान को भेज दी गई है जिस पर फैसला लेने के लिए सोनिया गांधी द्वारा शनिवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई है।

सांसदों को लेकर साफ होगी तस्वीर
कांग्रेस द्वारा अब तक प्रताप बाजवा के अलावा सांसद अमर सिंह व चौहान संतोख सिंह के बेटों को टिकट दी गई है जबकि जसवीर डिम्पा द्वारा अपने बेटे के लिए टिकट की मांग की जा रही है। हालांकि कांग्रेस द्वारा एम.पी. रवनीत बिट्टू, गुरजीत ओजला, मोहम्मद सादिक को विपक्षी पार्टियों के मजबूत उम्मीदवारों के सामने मैदान में उतारने की चर्चा सुनने को मिल रही है जिसकी तस्वीर भी दूसरी लिस्ट में साफ हो जाएगी।

कैप्टन व सुखबीर के विरोधी उम्मीदवारों को लेकर भी खत्म होगा सस्पेंस
कांग्रेस द्वारा अब तक प्रकाश सिंह बादल की लंबी सीट, आम आदमी पार्टी के सी.एम, चेहरे भगवत मान, विक्रम मजीठिया के मुकाबले उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है लेकिन बड़ा सवाल यह है कि पटियाला से कैप्टन अमरिंदर सिंह व जलालाबाद से सुखबीर बादल के विरोधी उम्मीदवार कौन होंगे क्योंकि पिछली बार कांग्रेस ने बादल के मुकाबले कैप्टन व सुखबीर के खिलाफ एम.पी बिट्टू को उम्मीदवार बनाया गया था अब कैप्टन द्वारा कांग्रेस से अलग होने के बाद नवजोत सिद्धू को अपने खिलाफ चुनाव लड़ने की चुनौती दी जा रही है जबकि कांग्रेस द्वारा लाल सिंह व ब्रह्म महिंद्रा को उम्मीदवार बनाने की अटकलों के बीच पूर्व मेयर विष्णु शर्मा को शामिल किया गया है जिनमें से कौन उम्मीदवार होगा, उसे लेकर सस्पेंस भी दूसरी लिस्ट में खत्म होने की संभावना है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News