झुग्गी-झोंपड़ियों पर पीले पंजे का कहर, गरीबों के तबाह किए आशियाने

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 10:39 AM (IST)

मालेरकोटला : करीब 4 दशकों से भी अधिक समय से स्थानीय दाना मंडी की परिधि में बैठे झुग्गी-झोंपड़ियों पर दोपहर से पहले 11 बजे के करीब मार्कीट समिति की चली जे.सी.बी. के कारण 100 के लगभग गरीब परिवारों के हुए उजाड़े के साथ उक्त घरों में रहते 400 के करीब लोग बेघर हो गए। उजाड़े गए ये झुग्गी-झोंपड़ी वाले मालेरकोटला के पक्के निवासी हैं, जिनके बाकायदा इस स्थान पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड जैसे सभी रिहायशी सरकारी दस्तावेज भी बने हुए हैं। महाराष्ट्र के मराठी और उत्तर प्रदेश के प्रजापति समाज के साथ संबंधित ये मेहनत मजदूरी करने वाले परिवार करीब 45 साल से अपने बाप-दादाओं के समय से यहां रहते आ रहे हैं। इन परिवारों की अब यह तीसरी पीढ़ी है। 

प्रात:काल 11 बजे के करीब अपने आशियाने में अपने छोटे-छोटे मासूम बच्चों और पारिवारिक सदस्यों हेतु खाने के प्रबंध के लिए चूल्हे-चौके में लगीं महिलाओं पर उस समय कहर का पहाड़ टूट पड़ा जब हाईकोर्ट के आदेशों और डिप्टी कमिश्नर मालेरकोटला की हिदायतों अनुसार ड्यूटी मैजिस्ट्रेट हनी गुप्ता के नेतृत्व में मार्कीट समिति का समूचा अमला भारी पुलिस फोर्स के साथ जे.सी.बी. लेकर आ गए और मिनटों में ही पीले पंजे ने गरीबों के आशियाने तबाह कर दिए। 

मंडी बोर्ड के जिला अफसर जसपाल सिंह घुमाण, मार्कीट समिति मालेरकोटला के सैक्रेटरी रुमेल सिंह ने बताया कि आढ़तिया एसोसिएशन मालेरकोटला ने इन नाजायज कब्जों को खाली करवाने के लिए अदालत में केस दायर किया हुआ है जिसमें हाईकोर्ट की तरफ से मार्कीट समिति समेत जिला प्रशासन को उक्त नाजायज कब्जों को खाली करवाने का आदेश दिया गया था। अदालती आदेशों का पालन करते हुए मार्कीट समिति की तरफ से इन लोगों को एक हफ्ते का नोटिस दिया गया था और बीते कल मुनादी भी करवाई गई थी परंतु इन्होंने जगह खाली नहीं की जिस कारण मजबूरीवश प्रशासन को आज यह कदम उठाना पड़ा है।

इन पीड़ित परिवारों ने बताया कि मार्कीट समिति ने उनको पहले कोई नोटिस नहीं दिया, केवल बीते कल ही सूचित किया था कि अपना सामान उठाकर यह जगह खाली कर दो। यदि हमें कुछ दिन पहले बताया होता तो हम अपना परिवर्तनीय प्रबंध कर लेते। विधायक डा. जमील-उर-रहमान या उनके किसी भी नुमाइंदे ने आकर उनकी बात नहीं पूछी। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News