कुत्ते ने काटा तो नहीं करवाया उपचार, अब खुद लोगों को काटने लगा

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 09:08 AM (IST)

जालंधर(शौरी): कुत्ते के काटने के बाद एक व्यक्ति ने ठीक से उपचार नहीं करवाया तो वह रैबीज का शिकार हो गया। युवक को उसके परिजन सिविल अस्पताल उपचार के लिए लाए तो एमरजैंसी वार्ड में उपचार के दौरान युवक हलका गया और जानवरों जैसी हरकतें करने लगा। इस दौरान युवक ने एमरजैंसी वार्ड में अपनी मां व एक युवक को दांतों से काट लिया। इतना ही नहीं, वह वार्ड में बाकी लोगों को भी काटने के लिए भागने लगा तो लोग एमरजैंसी वार्ड से बाहर भागने लगे। आखिरकार उसके परिजनों ने बड़ी मुश्किल से उसे कपड़ों से स्ट्रैचर के साथ बांधा।

PunjabKesari, youth get bitten by dog, now started biting people

जानकारी के मुताबिक 22 वर्षीय विक्की पुत्र जोरा राम निवासी लक्कड़ मंडी बटाला को कुछ साल पहले आवारा कुत्ते ने काट लिया। विक्की ने समय पर उपचार नहीं करवाया। कुछ दिन पहले वह पागलों जैसी हरकतें करने लगा और पानी से डरने लगा। घर वालों ने सोचा कि उसे किसी ने जादू-टोना कर दिया है और परिजन उसकी झाड़-फूंक करवाने लगे, लेकिन उसकी सेहत में सुधार के स्थान पर वह और बीमार रहने लगा। परिजनों ने विक्की को सरकारी अस्पताल बटाला में दाखिल करवाया तो डाक्टरों ने चैकअप करने के बाद बताया कि वह रैबीज रोग का शिकार हो गया है और वह हलका गया है। परिजन उसे सिविल अस्पताल जालंधर लेकर पहुंचे तो वहां भी युवक ने अपनी मां गग्गी और साथ आए रिश्तेदार विकास को दांतों से काट डाला। ड्यूटी पर तैनात डा. कामराज ने युवक को अमृतसर मैडीकल कालेज रैफर कर दिया।

PunjabKesari, youth get bitten by dog, now started biting people

रहें सावधान, न करें यह काम : डा. एल्फ्रैड
सिविल अस्पताल में तैनात डा. एल्फ्रैड के मुताबिक, यदि आप को कुत्ता काट ले तो देसी इलाज या झाड़-फूंक के चक्कर में न पड़ें। कुत्ते का शिकार लोगों को सरकारी अस्पतालों में जाकर फ्री में लगने वाले एंटी रैबीज के इंजैक्शन जरूर लगवाने चाहिए। डा. एल्फ्रैड ने कहा कि यदि कुत्ते के काटने के बाद व्यक्ति इंजैक्शन न लगवाए तो वह हलका जाता है और पानी और पंखे की हवा से डरता है। ऐसे लोग जिनको कुत्ते ने काटा है, वे एंटी रैबीज के टीके समय-समय पर जरूर लगवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News