शताब्दी एक्सप्रैस के किराए को लेकर यात्री असमंजस में

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 03:38 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): शताब्दी एक्सप्रैस के किराए को लेकर रेलयात्री इन दिनों काफी असमंजस में हैं, क्योंकि शताब्दी एक्सप्रैस का फिक्स किराया न होने के कारण हर बार यात्री को अलग-अलग रेटों पर टिकट मिलती है। हर बार अलग रेट सुनकर यात्री टिकट काऊंटर पर बैठे क्लर्कों से उलझ जाते हैं। टिकट काऊंटरों पर बैठे क्लर्कों को रोजाना ही ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। 

जानकारी के मुताबिक शताब्दी एक्सप्रैस के किराए पर फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू होने के कारण हर 10 फीसदी सीटों के बाद किराया बदल जाता है। अगर जालंधर से सुबह 6 बजे चलने वाली शताब्दी एक्सप्रैस (12014) की बात करें तो उसका जालंधर से नई दिल्ली तक चेयरकार का नॉर्मल किराया 710 रुपए है जोकि फ्लैक्सी फेयर सिस्टम के मुताबिक बढ़कर 975 रुपए तक पहुंच जाता है, वहीं इसी ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास की नॉर्मल टिकट 1445 रुपए में और तत्काल की टिकट 1865 रुपए में मिलती है। 

इसी तरह शाम को जालंधर से नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रैस (12030) का जालंधर से नई दिल्ली तक का नॉर्मल किराया 805 रुपए है, जो कि कुछ टिकटों के बाद बढ़कर 1070 रुपए तक पहुंच जाता है। इस ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास का नॉर्मल किराया 1535 रुपए है और तत्काल बुकिंग का किराया 1955 रुपए है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने फ्लैक्सी फेयर सिस्टम की प्रथा को खत्म करने की बात कही थी, लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं हो पाया। जिस कारण रेल यात्रियों में रोष पाया जा रहा है। यात्री टिकट बुक करवाने के समय अपने आपको ठगा-सा महसूस कर रहे हैं और फ्लैक्सी फेयर सिस्टम के नाम पर यात्रियों को जेब ढीली करनी पड़ रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News