सिद्धू का एेलान,भारत-पाक  बंटवारे की दुर्लभ तस्वीरें जल्द देख पाएंगे अाप

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 12:48 PM (IST)

चंडीगढ़ः 70 साल पहले पाकिस्तान और हिंदुस्तान के बीच में हुए बंटवारे की कड़वी यादों को पंजाब सरकार अब एक म्यूजियम  में परिवर्तित करने जा रही है । पंजाब सरकार का कल्चर तथा पर्यटन विभाग अमृतसर में 17 अगस्त से टाऊन हॉल में एक म्यूजियम का अनावरण करने जा रहा है। इसमें बंटवारे की दुर्लभ तस्वीरें रखी जाएंगी जिनमें कई दुर्लभ यादगारें और सबूत होंगे।

 

 

चंडीगढ़ के पंजाब भवन में कल्चर और टूरिज्म मंत्री पंजाब नवजोत सिंह सिद्धू ने इस बात का ऐलान एक पत्रकार वार्ता में किया।  इस अवसर पर म्यूजियम के ऊपर बनी कोई एक डॉक्यूमैंट्री भी दिखाई गई।  सिद्धू के साथ आर्ट एंड हैरिटेज ट्रस्ट की चेयरपर्सन किश्वर देसाई भी मौजूद थीं।

 

नवजोत सिंह सिद्धू ने बताया कि कई कड़वी यादें हमारे हिंदुस्तान पाकिस्तान बंटवारे के समय की जुड़ी हुई है। हमारे पास कुछ ऐसे सबूत और वस्तुए हैं जो इस याद को ताजा कर सकती है । टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए और अपने पुराने कल्चर को लोगों तक पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार ने अमृतसर के टाऊन हॉल में एक पार्टीशन म्यूजियम स्थापित किया है जिसका उदघाटन पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह 17 अगस्त को करेंगे जोकि हर साल पार्टीशन-डे के रूप में मनाया जाया करेगा ।

 

 

इसी दिन 17 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था। इस म्यूजियम में कुछ दुर्लभ वस्तुएं भी प्रदर्शित की जाएंगी जो हमारी उस समय की विरासत है। हेरिटेज ट्रस्ट की चेयरपर्सन किश्वर देसाई ने बताया कि उनके दिमाग में यह बात यह सोचकर आई क्योंकि हमारे परिवार में भी कई लोगों ने बंटवारे का दर्द सहा है।

 

श्री हरमंदिर साहिब में  हुई नारेबाजी पर सिद्धू ने साधी चुप्पी


वहीं अमृतसर श्री हरमंदिर साहिब में घल्लूघारा दिवस के अवसर पर हुई नारेबाजी पर बोलते हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि मुझे तथ्यों की जानकारी नहीं है पर आप लोग खुद जानते हैं कि ऐसे नारे लगाना सही है या गलत। आप लोग प्रैस वाले हो और लोगों को क्या संदेश देना है आप भली-भांति जानते हो। पंजाब में कांग्रेस सरकार आने के बाद आतंकियों द्वारा बढ़ाई गई गतिविधियों पर बोलने से सिद्धू ने मना कर दिया।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News