Women's Day: यह है कनाडा की पहली सिख महिला ट्रक ड्राईवर

Thursday, March 8, 2018 2:00 PM
Women's Day: यह है कनाडा की पहली सिख महिला ट्रक ड्राईवर

कपूरथलाः बहुत सी औरतों की यह शिकायत होती है कि वह कठिन और बड़ा काम नहीं कर सकतीं। इसलिए वह अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश भी नहीं करती। किंतु इनमें से कई औरतें ऐसी होती हैं जो अपने सपनों को पूरा करने का हौंसला रखती है। ऐसी ही एक औरत का जिक्र हम महिला दिवस के विशेष मौके पर कर रहे हैं, जिसने कनाडा जैसे देश में पहली सिख महिला ट्रक चालक होने का सम्मान हासिल किया।

पंजाब के शहर कपूरथला में पैदा हुई राजविंदर कौर ने बताया कि वह कनाडा और अमरीका की सड़कों पर ट्रक चलाती है। राजविंदर कौर अपने सपने को साकार कर बेहद खुश है। उसने पंजाब में तो कभी साइकिल तक नहीं चलाई लेकिन अपनी जिद्द के कारण वह कैनेडा में ट्रक चला रही है। राजविंदर ने बताया कि कनाडा में गोरियों को ट्रक चलाते देख उसके दिल में भी इच्छा जागी कि वह भी ट्रक चलाए। राजविंदर का पति पहले ही ट्रक चालक है और उसने अपने पति से ही ट्रक चलाने की शिक्षा ली है।

जानकारी के मुताबिक राजविंदर कौर कपूरथला के गांव सिंधवां दोनां निवासी किसान मलकीत सिंह की बेटी है। राजविंदर ने हिंदू कन्या कालेज कपूरथला से ग्रेजुएशन की है। 1999 में राजविंदर की शादी मलकीत सिंह के साथ हो गई। मलकीत सिंह का परिवार वैंकूवर कनाडा में है और वह भी शादी बाद में कैनेडा चली गई। जब उसने कनाडा में गोरियों को ट्रक चलाते देखा तो उसकी उम्मीद को नई किरण मिल गई। 

चलाती है 53 फिट लंबा ट्रक
राजविंदर कौर 53 फिट लंबा ट्रक चलाकर अपने गांव का नाम रौशन कर रही है। उसके दो बेटे हैं जो पढा़ई कर रहे हैं। राजविंदर ने महिलाओं से अपील की है कि दुनिया में कोई भी काम मुश्किल नहीं हैं। औरतों को हर काम करने की कोशिश करना चाहिए। तभी तो औरतें देश की असली शक्ति बन सकती हैं। राजविंदर फिलहाल अपनी भतीजी की शादी में शामिल होने के लिए पंजाब आई हुई है।
 



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!