लांबड़ा में ‘लंपी स्किन’ की दस्तक, 1 गाय की मौत व कई बीमार, फैली दहशत

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 10:17 AM (IST)

जालंधर (सुनील): ‘लंपी स्किन’ नामक घातक बीमारी ने लांबड़ा में दस्तक दे दी है। जानकारी के अनुसार गांव वडाला में इस बीमारी के कारण एक गाय की मौत हो गई है तथा कई गऊएं इसके चलते बीमार हैं। इसके चलते लोगों में दहशत फैल गई है। जानकारी देते हुए गांववासियों ने बताया कि लंपी ‘स्किन’ बीमारी के कारण जोगिन्द्रपाल की एक गाय की मौत हो गई है। गांव में करीब 10 से ज्यादा गऊएं इस बीमारी की चपेट में आ चुकी हैं।

लोगों ने दूध लेना किया बंद

इस संबंधी पंचायत मैंबर जगदीश कैले, जोगिन्द्र सिंह, तरसेम लाल, मंगत राम व कौशल्या आदि ने बताया कि इस बीमारी का इलाज महंगा है जिससे उनकी परेशानी और बढ़ गई है तथा लंपी स्किन बीमारी के चलते लोगों ने गऊओं का दूध लेना भी लगभग बंद कर दिया है जिस कारण उनका धंधा लगभग चौपट हो गया है।

पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा दे सरकार

पीड़ितों ने सरकार से मांग की कि पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाए तथा जल्द इलाज के लिए डाक्टरी सहायता प्रदान की जाए। इससे अलावा कुछ अन्य गांवों में भी कुछ गऊएं के इस बीमारी की चपेट में आने का सामाचार है।


6 महीने से पुश डिस्पेंसरी पड़ी है बंद

सरकार तो कह रही है कि हर गांव में डाक्टरी सहायता पहल के आधार पर मुहैया कराई जाएगी पर हैरानी की बात तो यह है कि पशुओं की इस घातक बीमारी के दौरान गांव वडाला की पशु डिस्पैंसरी पिछले 6 महीने से ही बंद पड़ी हुई है। सरकार द्वारा आज तक इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। पशु पालकों को मजबूरन बाहरी प्राइवेट डाक्टर बुलाकर के महंगा इलाज करवाने को मजबूर होना पड़ रहा है। गांववासियों ने मांग की है कि सरकार तुरंत यहां डाक्टरी इलाज का पुख्ता प्रबंध करे।


उबाल कर गऊ का दूध पीना हानिकारक नहीं : डिप्टी डायरेक्टर

लंपी स्किन बीमारी के कारण लोगों द्व्रारा गाय का दूध लेना लगभग बंद करने के संबंध में जब पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरैक्टर हरमिंद्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बेशक ‘लंपी स्किन’ बीमारी ने अपने पैर पसारे हैं लेकिन हम लगातार पशुओं को वैक्सीन लगा रहे हैं तथा जल्द ही इस बीमारी पर कंट्रोल पा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गऊ माता के दूध में बहुत ताकत होती है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि गऊ माता का दूध उबाल कर पीएं, इससे किसी भी प्रकार की कोई मुश्किल नहीं आएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News