6 साल की पावनी भाटिया 25 फीट पानी के अंदर करती है तैराकी

10/22/2019 10:38:23 AM

जालंधर(खुशबू): जिस उम्र में बच्चे अपने पेरैंट्स का हाथ पकड़ कर चलना सीखते हैं, उस उम्र में पावनी 25 फीट गहरे पानी के अंदर तैराकी कर रही है। सोढल रोड पर रहने वाली 6 साल की पावनी ने तैराकी में न केवल कई मैडल हासिल किए हैं, बल्कि शहर की यंगेस्ट स्विमर होने का खिताब भी हासिल कर चुकी हैं। इस समय पावनी स्वामी संत दास पब्लिक स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ रही हैं। अढ़ाई साल की उम्र में पावनी को उनके पिता ऋग्वेद भाटिया ने तैराकी सीखानी शुरू कर दी थी। 3 साल की उम्र में वह तैराकी करने लग गई थी।

हाल ही में पावनी ने 41वीं जिला प्राइमरी स्कूल गेम्स तैराकी प्रतियोगिता 50 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक, बैक स्ट्रोक व बटरफ्लाई में गोल्ड मैडल हासिल किया है। यह प्रतियोगिता एम.आर. इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल आदमपुर में हुई थी। अब वह राज्य स्तर पर होने वाली प्राइमरी स्कूल गेम्स तैराकी प्रतियोगिता संगरूर में भाग लेगी। पावनी के पिता ऋग्वेद भाटिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पावनी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थी। पावनी को उन्होंने छोटी उम्र में ही तैराकी करना सीखा दिया था इस समय वह 25 फीट पानी के अंदर तैराकी करने के साथ 10 फीट से जंप भी कर लेती है। पावनी के पिता खुद लैक्चरार होने के साथ पंजाब शिक्षा विभाग में स्विमिंग कोच भी हैं। 1997 में वह बैस्ट वाटर पोलो प्लेयर ऑफ पंजाब रह चुके हैं। 

जीत चुकी है ये मैडल व अवार्ड

  • चंडीगढ़ में इंटर स्टेट ओपन स्वीमिंग चैम्पियनशिप में अंडर 9 में 25 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक में गोल्ड, 25 मीटर फ्री स्टाइल में कांस्य व बैक स्ट्रोक में सिल्वर मैडल। 
  • सहोदया अंडर-12 उम्र की कैटेगरी में 50 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक में कांस्य पदक।
  • स्वामी संत दास स्कूल में भी उसे 2 बार बैस्ट स्विमर का अवार्ड मिल चुका है। 
  • 5 किलोमीटर की मिनी मैराथन में भी यंगेस्ट एथलीट का टाइटल जीत चुकी हैं। 
  • 15 अगस्त 2018 को जालंधर के डी.सी. वरिंद्र शर्मा व खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी से आऊटस्टैंडिंग स्विमर का अवार्ड मिला था। 
  • पंजाब स्टेट मॉडर्न पैंटाथलान चैम्पियनशिप लुधियाना अंडर-9 में सिल्वर मैडल पाया।

Edited By

Sunita sarangal

Related News