जालंधर: UP के लिए बसें चलने की उड़ी अफवाह, बस अड्डे पर उमड़ा प्रवासियों का हुजूम

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 11:10 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): यू.पी. के लिए बसें चलने की अफवाह फैलने से सैकड़ों की तादाद में प्रवासी मजदूर अपने परिवारों के साथ बस अड्डे पहुंच गए, जिन्हें कंट्रोल करने हेतू रोड़वेज प्रशासन को पुलिस बुलानी पड़ी। अधिकारियों ने लेबर के उक्त लोगों को बताया की दूसरे राज्य में बसें जाने पर रोक है, लेकिन इसके बावजूद लोग घंटों तक बस अड्डे में इंतजार करते रहे। जब कोई बस नहीं चली तो कुछ घंटों बाद लोगों का जाना शुरू हुआ जिससे बस अड्डा प्रशासन ने राहत की सांस ली।

अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल सरकार द्वारा जारी की गई हिदायतों के मद्देनजर रोड़वेज द्वारा विभिन्न स्थानों पर डेरा जमाए बैठे लेबर के लोगों को रेलवे स्टेशन छोडऩे के आदेश प्राप्त हुए है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से ट्रेन नहीं चल रही जिसके चलते बस सॢवस फिलहाल बंद है। यू.पी. के लिए बस चलने के बारे में सवाल के जवाब में अधिकारियों ने कहा कि जिस व्यक्ति ने गलत अफवाह फैलाई है, उसका पता करके बनती कार्रवाही करनी चाहिए। 

बस अड्डे में आज जिस कदर प्रवासी पहुंचे, उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नियमों का पालन नहीं किया। अधिकत्तर लोगों के पास न को मास्क रहा, और न ही दूरी बनाकर रखी गई। इस तरह से नियम तोडऩा हमारे लिए बड़ा संकट पैदा करने में सहायक साबित होगा। आवश्यकता है कि प्रशासन इस बात का ध्यान रखे और बस अड्डे में बिना वजह आने वाले लोगों को समझाए। 

होशियारपुर, जगराओं, रोपड़ सहित मेन रूटों पर रूकने लगी बसें 
यात्रियों की सुविधा हेतू बसों को अब पंजाब के विभिन्न रूटों पर रोका जा रहा है। इनमें होशियारपुर, जगराओं, रोपड़, नवांशहर, मोगा, बटाला आदि शामिल है। जिन रूटों के बस अड्डे पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात हैं। वहीं पर बसें रोकी जा रही है और जांच पूरी होने के बाद यात्रियों को बसों में बिठाया जा रहा है। इससे पहले एक बस अड्डे से चलने के बाद अपने निधाॢरत रूट पर जाकर ही बसें रोकने के आदेश प्राप्त हुए। अब नए आदेशों के मुताबिक मुख्य शहरों में भी बसें रूक सकेगी। 

59 बसों में 1270 यात्री हुए रवाना
बस अड्डा जालंधर से 59 बसें विभिन्न रूटों पर रवाना हुई जिनमें 1270 यात्री सवार रहे। इन यात्रियों से जालंधर डिपो को 1.29 लाख रुपए की आमदनी हुई। जालंधर डिपो द्वारा आज भी चंडीगढ़ रूट के लिए बस लगाई गई लेकिन यात्रियों के न होने के कारण उस बस को लुधियाना के लिए भेज दिया गया। ेदेखने में आ रहा है कि चंडीगढ़ के लिए सवारियां बेहद कम हैं। मात्र 1-2 यात्रियों की डिमांड चंडीगढ़ जाने की होती है, लेकिन विभाग का कहना है कि 1-2 यात्रियों के लिए बस चलाना संभव नहीं है। 

डाक्टरों की टीमों ने जांच करके बस में बैठने की दी इजाजत
बस अड्डे पर सिविल अस्पताल के डाक्टरों की टीमों को तैनात किया गया है जोकि यात्रियों की सकैङ्क्षनग करके उन्हें बसों में बैठने की इजाजत दे रही है, जिस यात्री की बाडी का टैंपपरेंचर 98 से अधिक आ रहा है, उसे उपचार की सलाह दी जा रही है। वहीं देखने में आया की बस अड्डे में जरूरत से ज्यादा पहुंची लेबर की जांच करना भी स्वास्थ्य विभाग के लिए काफी मश्कत भरा रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News