बेअंत सिंह परिवार के विरोध का असर: राजोआना की सजा माफी से पैर पीछे खींच सकती है केन्द्र सरकार

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 01:32 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): पूर्व मुख्यमंत्री की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना की सजा माफी को लेकर केंद्र सरकार की तरफ  से आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई ऑर्डर जारी नहीं हुआ है लेकिन इस बारे में चर्चा शुरू होने के बाद से बेअंत सिंह के परिवार द्वारा किए जा रहे विरोध के मद्देनजर केन्द्र सरकार की ओर से कोई फैसला लेने से पैर पीछे खींचने की खबरें जरूर आने लगी हैं। 

इस मामले में केन्द्र सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकट दिवस पर जिन सिख कैदियों की सजा माफी करने पर विचार किया जा रहा है, उनमें राजोआना का नाम शामिल होने की अटकलें सुनने को मिल रही हैं। हालांकि कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने यह साफ  कर दिया है कि गृह मंत्री के कहने पर ही पंजाब सरकार द्वारा टाडा के तहत जेलों में बंद कैदियों की जो लिस्ट केन्द्र सरकार को भेजी गई थी, उसमें राजोआना का नाम शामिल है और वह निजी तौर पर किसी को फांसी की सजा देने के हक में नहीं हैं।बेअंत सिंह के पौत्र व सांसद रवनीत बिट्टू की ओर से राजोआना को किसी भी तरह की राहत देने के प्रस्ताव का खुलकर विरोध किया जा रहा है। बिट्टू की दलील है कि राजोआना द्वारा अपना जुर्म कबूल कर लिया गया है और संविधान में विश्वास करने की बजाय उसने सजा माफी के लिए कोई अपील भी नहीं की।

इसके जवाब में अकाली दल व भाजपा के कई नेताओं द्वारा राजोआना की सजा माफी का स्वागत किया गया तो बेअंत सिंह के दूसरे पौत्र गुरकीरत कोटली ने ऐसे किसी भी फैसले के खिलाफ  सुप्रीम कोर्ट जाने का ऐलान किया है।इसके अलावा बिट्टू ने राजोआना की रिहाई के चलते पंजाब में माहौल खराब होने के खतरे बारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर अवगत करवाया है। बेअंत सिंह परिवार के अलावा पंजाब के ज्यादातर हिन्दू संगठनों द्वारा किए जा रहे विरोध के मद्देनजर केन्द्र्र सरकार की तरफ  से बिट्टू को फिलहाल राजोआना की सजा माफी से जुड़ा कोई फैसला न लेने का विश्वास दिलाया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News