लुधियाना के इस इलाके में अवैध रूप से बन रही बिल्डिंगों को लेकर बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 02:59 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): मॉडल टाऊन में अवैध रूप से बन रही बिल्डिंगों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है जिसके मुताबिक नगर निगम द्वारा रोड कमर्शियल डिक्लेयर करने का नोटिफिकेशन जारी होने से पहले ही नक्शे पास कर दिए गए। यहां बताना उचित होगा कि इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट, ग्लाडा या किसी सरकारी विभाग द्वारा रिहायशी उद्देश्य से विकसित की गई टाऊनशिप और टी.पी. स्कीम में कमर्शियल गतिविधियों की मंजूरी देने के लिए पहले सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी होना जरूरी है।

PunjabKesari

जहां तक मॉडल टाऊन का सवाल है, वहां ज्यादातर सड़कों को कमर्शियल डिक्लेयर करने का नोटिफिकेशन सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है। इनमें मॉडल टाऊन मार्कीट के गुलाटी चौक से होते हुए कालेज व क्लब के आगे से होकर दुगरी रोड तक जाने वाली सड़क भी शामिल है लेकिन नगर निगम के जोन-डी की बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों द्वारा मिलीभगत के चलते इस सड़क पर कमर्शियल बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शे पास किए जा रहे हैं।

यह बात एक काम्पलैक्स के मालिकों द्वारा कम्पलीशन सर्टीफिकेट के अप्लाई करने के दौरान सामने आई है जिसके बाद कमिश्नर से कमर्शियल डिक्लेयर करने का नोटिफिकेशन जारी होने से पहले नक्शे पास करने पर तो रोक लगा दी गई है लेकिन पहले इस सड़क पर गलत तरीके से पास किए गए नक्शों को रद्द करने के लिए तैयार नहीं हैं।

कोर्ट में भी पहुंच चुका है मॉल के निर्माण का विवाद

नगर निगम के अफसरों द्वारा मॉडल टाऊन में जिस सड़क को कमर्शियल डिक्लेयर करने का नोटिफिकेशन जारी होने से पहले नक्शे पास करने का मामला सामने आया है, उस रोड पर बन रहे माल के निर्माण का विवाद कोर्ट में भी पहुंच चुका है, क्योंकि मॉल के निर्माण के लिए बेसमैंट की खुदाई करने के दौरान साथ लगते मकानों में दरारें आ गई थीं। इस मॉल के निर्माण के विरोध में इलाके के लोगों द्वारा कई बार शिकायत भी की गई लेकिन नगर निगम के आफिसर रोड कमर्शियल डिक्लेयर होने की जिद पर अड़े रहे।

यहां भी है बिना मंजूरी के बन रही बिल्डिंगों की भरमार

मॉडल टाऊन के कई और इलाकों में भी बिना मंजूरी के बन रही बिल्डिंगों की भरमार लगी हुई है जिनमें गुरु तेग बहादुर अस्पताल से बी.सी.एम. स्कूल, ईशमीत चौक से कृष्णा मंदिर, गुरुद्वारा साहिब को जाने वाली रोड, चार खंभा रोड, चिल्ड्रन पार्क रोड व डाकघर से दुगरी रोड को जाने वाली सड़कें शामिल हैं जहां बन रही कमर्शियल बिल्डिंगों के निर्माण के लिए न तो नक्शा पास हो सकता है और न ही फीस जमा करके रैगुलर करने का प्रावधान है जिसके बावजूद बड़े पैमाने पर कमर्शियल बिल्डिंगें बन रही हैं जिनका निर्माण जोन-डी की टीम द्वारा तोड़ने या सील करने की खानापूर्ति के कुछ देर बाद फिर से पूरा हो जाता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News