अवैध बिल्डिंगों के निर्माण का मामला, नगर निगम अधिकारियों की ऐसे खुली पोल

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 11:39 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम अधिकारियों द्वारा आम तौर पर जो चालान काटने की आड़ में अवैध रूप से बिल्डिंगों का निर्माण करवाया जाता है, उसमें अब नक्शा अप्लाई करवाने का पहलू भी शामिल हो गया है। इससे जुड़ा हुआ मामला कोचर मार्केट चौक के नजदीक सामने आया है, जहां नक्शा पास होने से पहले ही बिल्डिंग बन कर तैयार हो गई है  जिसकी पोल आसपास के दुकानदारों दुआरा की गई शिकायत के चलते खुली है क्योंकि वहां ओवर कवरेज करने के साथ ही फ्रंट हाऊस लेन व पार्किंग की जगह में भी निर्माण कर लिया गया है।

PunjabKesari

हालांकि आला अधिकारियों के नोटिस में मामला पहुंचने पर नगर निगम जोन डी के अधिकारियों द्वारा बिल्डिंग को सील कर दिया गया है लेकिन नक्शा पास होने या चालान काटकर जुर्माना वसूलने को लेकर किसी के पास संतोषजनक जवाब नहीं है जिसकी वजह यह है कि नक्शा अप्लाई करके छोड़ दिया गया है और कोई फीस जमा करवाए बिना बिल्डिंग का निर्माण पूरा हो गया है।

जोन डी के अधीन आते कोचर मार्केट के अलावा ई एस आई हॉस्पिटल से पक्खोवाल रोड जवाहर नगर कैम्प, मिडड़ा चौक के आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में अवैध रूप से बिल्डिंगों का निर्माण हो रहा है। इनमें से ज्यादातर बिल्डिंगों के निर्माण के लिए न तो नक्शा पास हो सकता है और न ही फीस जमा करके रेगुलर करने का प्रावधान है। इस संबंध में शिकायत मिलने पर कुछ बिल्डिंगों को सील करने या तोड़ने की कार्रवाई जोन डी के मुलाजिमों द्वारा की गई है लेकिन कुछ देर बाद उन बिल्डिंगों का निर्माण पूरा हो जाता है।
 
इनमें मुख्य रूप से कोचर मार्केट से पक्खोवाल रोड व माडल ग्राम रेलवे स्टेशन को जाने वाली सड़क, जवाहर नगर कैम्प, मिडड़ा चौक के आसपास के इलाकों में स्थित बिल्डिंगे शामिल हैं जिनके खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर नगर निगम अधिकारियों के खिलाफ पिक एंड चूज पॉलिसी अपनाने के आरोप लग रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News