जिंदा व्यक्ति का डेथ सर्टिफिकेट बनाने के मामला, निगम ने SDM व सिविल सर्जन के पाले में डाली गेंद

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 12:25 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): जिंदा व्यक्ति का डेथ सर्टिफिकेट बनाने के मामले में नगर निगम ने सिविल सर्जन व एस.डी.एम. ऑफिस के पाले में गेंद डाल दी है। यहां बताना उचित होगा कि दो दिन पहले पवन कुमार नामक व्यक्ति ने कमिश्नर के सामने पेश होकर दावा किया था कि जिंदा होने के बावजूद नगर निगम द्वारा उसका डेथ सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है।

इस शिकायत के आधार पर कमिश्नर द्वारा लोकल रजिस्ट्रार को जांच करके जिम्मेदार मुलाजिमों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में नगर निगम द्वारा जो रिपोर्ट तैयार की गई है, उसके मुताबिक लेट एंट्री के केस में डेथ सर्टिफिकेट जारी किया गया है जहां तक लेट एंट्री का सवाल है, उसके लिए पहले सिविल सर्जन व एस डी एम ऑफिस की मंजूरी लेने का दावा नगर निगम के ऑफिसर कर रहे हैं जिसके आधार पर अब इस मामले की जांच के लिए सिविल सर्जन व एस डी एम ऑफिस के पाले में गेंद डालने की कोशिश की जा रही है। 

दो विधायकों द्वारा की गई है वेरिफिकेशन

इस मामले से जुड़ा हुआ एक पहलू यह भी है कि खुद को पवन कुमार की पत्नी बताकर आवेदन करने वाली महिला द्वारा डेथ सर्टिफिकेट जारी करने के लिए दिए गए दस्तावेजों की वेरीफिकेशन लुधियाना के दो विधायकों द्वारा की गई है। हालांकि इससे पहले पार्षदों द्वारा इस तरह की वेरीफिकेशन की जाती थी, लेकिन नगर निगम के जनरल हाऊस का कार्यकाल पूरा होने के बाद पूर्व पार्षदों की वेरीफिकेशन को स्वीकार नहीं किया जा रहा है और यह अधिकार भी विधायकों के पास आ गया है जिनके द्वारा इलाके के किसी जिम्मेदार व्यक्ति की गारंटी के साथ दस्तावेजों की वेरीफिकेशन की जा रही है।

अस्थियों के विसर्जन के सर्टिफिकेट पर भी खड़े हुए सवाल

मिली जानकारी के मुताबिक डेथ सर्टिफिकेट जारी करने के लिए लेट एंट्री के मामले में पारिवारिक सदस्यों के एफिडेविट के अलावा संस्कार करने संबंधी श्मशान घाट की रसीद, अस्थियों के विसर्जन के सर्टिफिकेट या रस्म पगड़ी के कार्ड को आधार माना जाता है। इस मामले में अस्थियों के विसर्जन का सर्टिफिकेट लगाया गया है और जिस व्यक्ति की मृत्यु होने का दावा किया जा रहा है वो खुद हाथ में अपना डेथ सर्टिफिकेट लेकर घूम रहा है जिससे अस्थियों के विसर्जन के सर्टिफिकेट पर सवाल खड़े हो गए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News