रूपनगर, चमकौर, नीलों, दोराहा के टोल प्लाजा पर की जा रही अवैध रूप से वसूली

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 12:08 PM (IST)

रूपनगर(कैलाश): रूपनगर से चमकौर साहिब, नीलों, दोराहा मार्ग पर टोल कंपनी द्वारा सियासी संरक्षण तले अवैध रूप से टोल टैक्स एकत्र कर जनता की लूट की जा रही है। आर.टी.आई. के तहत प्राप्त जानकारी के आधार पर सामाजिक कार्यकर्ता एडवोकेट दिनेश चड्ढा ने बताया कि वसूल किए जाने वाले टोल टैक्स में से हर साल 5.11 करोड़ रुपए का प्रीमियम देना होता है, जिसमें 5 फीसदी वृद्धि होनी होती है, परंतु कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-20 का यह प्रीमियम व अन्य फीस राज्य सरकार को जमा नहीं करवाई। ऐसे में विभाग का कंपनी की तरफ लगभग 19 करोड़़ रुपए बकाया है। 

चड्ढा ने बताया कि उक्त रोड बनाने वाली कंपनी ने इस सड़क प्रोजैक्ट का कार्य मुकम्मल नहीं किया है, परंतु एटलांटा कंपनी को इस सड़क के मुकम्मल होने का प्रोवीजनल कम्प्लीशन सर्टीफिकेट 8.11.2016 को ही जारी कर टोल उगाही की इजाजत दे दी गई थी। उस समय से ही टोल कंपनी ने विभाग के अनेक नोटिसों के बावजूद अभी तक सड़क संबंधी प्रोजैक्ट का कार्य मुकम्मल नहीं किया है। उन्होंने बताया कि इस सड़क निर्माण प्रोजैक्ट पर दोराहा के समीप बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज, संपर्क मार्ग, आर.ई. वॉल्ज, सूचना बोर्ड सहित अन्य अनेक तरह के कार्य पैंडिंग हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के अलावा कंपनी द्वारा सड़क की मैंटीनैंस भी नहीं की जा रही है और सड़क की हालत खस्ता हो चुकी है। 

कंपनी के विरुद्ध नहीं की जा रही कार्रवाई
उन्होंने कहा कि हैरानी की बात है कि कंपनी की तरफ से प्रोजैक्ट पूरा न करने के बावजूद और अधूरे प्रोजैक्ट में से वसूली जाने वाली टोल राशि में से सरकार का बनता हिस्सा अदा न करने के बाद भी सियासी संरक्षण में इस कंपनी के विरुद्ध टोल प्लाजा बंद करने की कार्रवाई नहीं की जा रही है, जबकि सार्वजनिक दबाव में खानापूर्ति के तौर पर कार्यकारी इंजीनियर लोक निर्माण विभाग रूपनगर द्वारा भी टोल कलैक्शन बंद करवाने हेतु उच्च अधिकारियों को लिखा जा चुका है। 

टोल को लेकर लोगों में रोष
चड्ढा ने बताया कि इस सड़क को बनाने वाली कंपनी की लापरवाही से पहले भी हादसे होने से अनेक जानें जा चुकी हैं। अब भी कंपनी द्वारा न तो कार्य मुकम्मल किया जा रहा है और न ही मुरम्मत की जा रही है, जबकि लोगों में वसूले जाने वाले टोल को लेकर भारी रोष है। इस मौके पर एडवोकेट सुखविन्द्र सिंह मान, गौरव कपूर, सुखवीर सिंह, चरणजीत सिंह, केशव शर्मा, राकेश वर्मा व प्रदीप कुमार मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News