करतारपुर रास्ते व शताब्दी समारोह के मद्देनजर डेरा बाबा नानक में विकास कार्यों ने पकड़ी रफ्तार

10/9/2019 3:46:14 PM

डेरा बाबा नानक(वतन, कंवलजीत): भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित कस्बा डेरा बाबा नानक में कस्बे से सटी सीमा पर बनने वाले करतारपुर साहिब कॉरीडोर खुलने तथा श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने की तैयारियों में पंजाब सरकार व्यस्त है। 

PunjabKesari

जहां लैंड पोर्ट अथॉरिटी तथा नैशनल हाईवे करतारपुर साहिब के रास्ते के लिए यात्री टर्मिनल तथा नैशनल हाईवे वाली सड़क के निर्माण तथा इनके सौंदर्यीकरण में व्यस्त हैं, वहीं हलका विधायक व कैबिनेट मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा के नेतृत्व में नगर कौंसिल व विभिन्न विभाग कस्बे को संवारने में जुटे हैं। जैसे-जैसे प्रकाश पर्व व रास्ता खोलने की तिथि समीप आती जा रही है, वैसे-वैसे कस्बे में विकास कार्य रफ्तार पकड़ रहे हैं। इसके साथ ही धार्मिक संस्थाएं बाबा सुबेग सिंह गोइंदवाल वालों के नेतृत्व में बटाला रोड व रमदास रोड पर शानदार स्वागती गेट बना रही है और कस्बे को हरा-भरा बनाने के लिए शानदार फूलों, फलों व छायादार पौधे लगाए जा रहे हैं और उनकी देखभाल की जा रही है।

PunjabKesari

क्या कहना है रंधावा का
इस संबंधी सुखजिन्द्र सिंह रंधावा ने बताया कि करतारपुर साहिब के रास्ते व शताब्दी समारोह के मद्देनजर कस्बे में 5 एकड़ में बनने वाले शानदार पार्क का निर्माण किया जा रहा है। कस्बे के पुराना बस स्टैंड चौक का नव निर्माण किया जा रहा है, बिजली सप्लाई के सभी प्रबंध अपग्रेड किए जा रहे हैं, इसके साथ ही सिविल अस्पताल तथा बस स्टैंड को भी अपग्रेड किया जा रहा है। कस्बे में आने वाली सभी सड़कों को चौड़ा करने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और उन पर प्रीमिक्स डाली जा रही है। 

क्या कहते हैं नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी
नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी अनिल मेहता ने बताया कि नगर कौंसिल द्वारा जहां सफाई प्रबंधों में सुधार किए जा रहे हैं, वहीं सफाई प्रबंधों को अपग्रेड करने के लिए नई हाईड्रॉलिक मशीनें, वाटर टैंकर, जे.सी.बी. तथा ट्रैक्टर खरीदने लगी है। संगत की सुविधा के लिए जगह-जगह पर बैंच लगाने, नई एल.ई.डी. लाइट लगाने तथा कस्बे के विभिन्न भागों में विरासती छवि को प्रदर्शित करती लाइट लगाई जा रही हैं। कस्बे की सभी गलियों-बाजारों के पुनर्निर्माण हेतु टैंडर जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कस्बे के पानी के निकास हेतु नाले बनाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।


Vatika

Related News