सिख्स फॉर जस्टिस के पन्नू व वधावा सिंह सहित 9 लोग आतंकवादी घोषित

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 08:51 AM (IST)

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने सिख्स फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू व बब्बर खालसा इंटरनैशनल के नेता वधावा सिंह सहित 9 लोगों को पंजाब में आतंकवाद को फिर हवा देने के लिए आतंकवादी घोषित किया है।

मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन सिख यूथ फैडरेशन के चीफ लखबीर सिंह को भी आतंकियों की लिस्ट में डाला गया है। इन 9 लोगों को गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है। बयान के मुताबिक, ये सभी 9 लोग सीमा पार और विदेशी धरती से आतंकवाद से जुड़ी अलग-अलग गतिविधियों में शामिल रहे हैं। देश में अस्थिरता के  नापाक प्रयासों में इन आतंकियों ने पंजाब में उग्रवाद बढ़ाया और खालिस्तान आंदोलन को हवा दी। पिछले साल सितम्बर में इस अधिनियम को लागू कर केंद्र सरकार ने मौलाना मसूद अजहर, हाफिज सईद, जकी-उर-रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित किया था। 

गुरपतवंत पन्नू इस समय सबसे मुखर भारत-विरोधी
अमरीका स्थित सिख्स फॉर जस्टिस संगठन का कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नू इस समय संभवत: सबसे अधिक मुखर भारत-विरोधी है। वह भारत के खिलाफ साजिश रचने में अत्यधिक सक्रिय है। उसने पिछले दिनों भारत के सिख फौजियों को लालच देकर भड़काने की कोशिश की थी तथा लद्दाख में तनाव के मद्देनजर चीनी राष्ट्रपति को पत्र लिखकर चीन के पक्ष को सराहा था। पन्नू लगभग हर रोज भारत-विरोध की कोई न कोई साजिश रचने में संलिप्त रहता है। भारत समेत दुनियाभर के सिखों ने पन्नू की भारत-विरोधी हरकतों पर कड़ा विरोध जताया है तथा उसके खालिस्तान के अभियान को पैसे बटोरने का धंधा बताया है। 

इन्हें घोषित किया गया आतंकवादी
1. गुरपतवंत सिंह पन्नू (सिख्स फॉर जस्टिस अमरीका)
2. वधावा सिंह (चीफ बब्बर खालसा इंटरनैशनल पाकिस्तान)
3. परमजीत सिंह (चीफ बब्बर खालसा इंटरनैशनल ब्रिटेन) 
4. लखबीर सिंह (चीफ इंटरनैशनल सिख यूथ फैडरेशन पाकिस्तान)
5. रणजीत सिंह (खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स पाकिस्तान) 
6. परमजीत सिंह पंजवड़ (खालिस्तान कमांडो फोर्स पाकिस्तान) 
7. भूपिंदर सिंह भिंडा (खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स जर्मनी)
8.  गुरमीत सिंह बग्गा (खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स जर्मनी) 
9. हरदीप सिंह नि’जर (चीफ खालिस्तान टाइगर फोर्स कनाडा) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News