बुजुर्गों में अकेलापन दूर करने के लिए AAP सरकार ने की एक नई शुरूआत

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 07:43 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने स्कूलों में बच्चों को बुज़ुर्गों का सम्मान करना सिखाने की जरूरत पर बल दिया। गुरू नानक भवन में अंतर्राष्ट्रीय बुज़ुर्ग दिवस मनाने के सम्बन्ध में राज स्तरीय समागम की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों के द्वारा परिवारों में बड़ों का सम्मान करने के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करने के साथ माता-पिता को भी सामाजिक और पारिवारिक  मूल्यों की शिक्षा देनी चाहिए  जिससे वह अपने परिवारों में बुज़ुर्गों के साथ बढ़िया समय बिता सकें, जो अब देखने को नहीं मिलता।

PunjabKesari

कैबिनेट मंत्री कहा कि अकेलापन बुज़ुर्गों को अंदर से खोखला कर देता है और यदि बच्चे उनके साथ समय बिताएंगे तो उनको संस्कृति, अच्छे गुणों, अच्छी आदतों और अन्य सामाजिक मुद्दों के सम्बन्ध में ज्ञान मिलेगा। उन्होंने कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बुज़ुर्गों की भलाई के लिए हर संभव कदम उठा रही है और 'गांव की पंचायत' के संकल्प को शहरी क्षेत्रों में भी दोहराया जाएगा जिससे बुज़ुर्ग लोग 'अकेलापन' को खत्म करने के लिए इकठ्ठा होकर विचार-विमर्श कर सकें।  

नए वृद्धाश्रमों का हो रहा है निर्माण

डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि मानसा और बरनाला जिलों में जल्द ही नए वृद्धाश्रम बनाए जाएंगे जहां निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इसके अलावा प्रदेश के 10 ज़िलों में वृद्धाश्रम के लिए नए भवन भी बनाए जाएंगे, जिसके लिए बजट को भी मंजूरी मिल गई है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और वृद्धावस्था पेंशन प्रणाली को पूरी तरह प्रभावी और पारदर्शी बनाया गया है। इस दौरान डायरेक्टर माधवी कटारिया ने कहा कि बुजुर्गों की शिकायतों का निवारण करने के लिए सरकार ने उनके लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567 शुरू किया है।

इससे पहले, कैबिनेट मंत्री के लुधियाना पहुंचने पर उन्हें कमिश्नरेट पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। विधायक हरदीप सिंह मुंडियां, आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष हरभूपिंदर सिंह धरोड़, 'आप' के वरिष्ठ नेता मास्टर हरि सिंह, डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक, पुलिस कमिश्नर डॉ. कौस्तुभ शर्मा, एडिशन डिप्टी कमिश्नर (ग्रामीण विकास) अमित कुमार पांचाल भी उपस्थित थे।   
   

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News