जोश में खोया होश पड़ेगा महंगा, जीत के बाद उम्मीदवार नहीं निकाल सकेंगे विजय मार्च

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 08:35 PM (IST)

लुधियाना  (पंकज): 10 मार्च को होने जा रही वोटो की गिनती के बाद जितने वाले उम्मीदवार या उनके समर्थको को किसी भी तरह का जीत का जशन निकालने पर सख्त मनाही होगी। इस मामले में सख्त हुए चुनाव आयोग ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है की अगर कोई भी ऐसा करता है तो उसके खिलाफ सख्त करवाई की जाएगी। इसकी जानकारी देते हुए जिला चुनाव अधिकारी और डी.सी. वरिंदर शर्मा ने बताया की चुनाव कमीशन ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है की वोटो की गिनती के दौरान किसी भी तरह की हूटिंग जा परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी तरह का विजय जलूस निकालने पर मनाही होगी। इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवार या उसके समर्थको खिलाफ तुरंत सख्त करवाई की जाएगी। उन्होंने बताया की भारतीय चुनाव कमीशन ने विजयी उम्मीदवारों की तरफ से सर्टीफिकेट हासिल करने दौरान साथ में ले जाने वाले समर्थको की गिनती को भी सीमित कर दिया है। विजय सर्टीफिकेट लेने दौरान उम्मीदवार या उसकी तरफ से आधिकारित प्रतिनिधि के साथ सिर्फ 2 लोग ही जा सकेंगे। इसके लिए जिले की सभी 14 विधानसभा सीटों पर तैनात ऑब्जर्वरों को भी निर्देश दे दिए गए है और प्रशासन की तरफ से भी सभी केन्द्रो पर इसकी निगरानी करने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है।

जिला चुनाव अधिकारी ने बताया की जिले की सभी सीटों पर हुए मतदान की गिनती का काम वीरवार सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। सभी 14 केन्द्रो पर यह प्रक्रिया एक साथ शुरू की जाएगी। इस दौरान काउंटिंग ऑब्जर्वर पूरी निगरानी रखेंगे। उन्होंने उम्मीदवारों और उनके समर्थको से अपील की वो जनता की तरफ से दिए अपने फैसले को खुले दिल से स्वीकार करे फिर चाहे वो किसी के भी हक में हो। हार जीत का फैसला होने के बाद सभी मर्यादा में रह कर शहर का माहौल शांत रखने में प्रशासन की मदद करे। उन्होंने स्पष्ट किया कि मतगणना केन्द्रो पर समय-समय की सूचना के लिए मीडिया सेंटर स्थापित किया गए है और एक सांझा सेंटर बचत भवन में बनाया गया है। इन केन्द्रो पर सिर्फ उन्ही पत्रकारों की एंट्री होगी जिनके पास चुनाव आयोग की तरफ से जारी पहचान पत्र होंगे। वोटो की गिनती का काम बिना किसी परेशानी के हो इसके लिए 14 काउंटिंग टेबल लगाए जा रहे है।

उधर चुनावो दौरान जिले की कई विधानसभा सीटों पर हुई झड़पों के बाद सतर्क हुई पुलिस ने मतगणना के बाद होने वाली हार और जीत के बाद किसी भी तरह का हंगामा न हो इसके लिए विशेष प्लान त्यार किया है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुलर ने बताया की सभी गिनती केन्द्रो के भीतर और बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। इन केन्द्रो पर अर्ध सैनिक बलों की तैनाती के साथ-साथ पुलिस के जवान भी होंगे। चुनाव परिणाम निकलने के पहले और बाद में सभी केन्द्रो पर ए.डी.सी.पी. ए.सी.पी. रेंक के अधिकारी खुद मुस्तैदी से नजर रखेंगे। किसी को भी हंगामा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी और परिणाम आने के बाद किसी भी विजय उम्मीदवार या उसके समर्थको को जीत का जश्न मानाने के लिए हुलड़बाजी करने अथवा सड़को पर रोड शो निकालने पर मनाही है। इसलिए वो सभी उम्मीदवारों को अपील करते है की वो शांत रह कर चुनाव परिणाम खुले मान से स्वीकार करे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News