लोकसभा चुनावों को लेकर अकाली दल में खलबली, जानें क्या है पूरा माजरा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 10:26 AM (IST)

पंजाब डेस्कः शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने हाल ही में बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात कर लोकसभा चुनाव भी हालिया विधानसभा चुनाव की तर्ज पर मिलकर लडऩे की घोषणा की है। यह पहली बार नहीं है जब दोनों दल गठबंधन में लोकसभा चुनाव लडेंग़े। दरअसल 1996 में भी दोनों ने मिलकर चुनाव लड़ा और 13 में से 11 सीटें जीतकर कांग्रेस को धूल चटाई थी। तब बसपा ने 3 और अकाली दल ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बसपा ने फिल्लौर, होशियारपुर और फिरोजपुर सीटें जीती थीं। खास बात यह है कि इनमें केवल फिल्लौर सीट ही रिजर्व थी। इसके बाद शिअद का गठजोड़ भाजपा से हो गया और गुरदासपुर, अमृतसर व होशियारपुर सीटों पर भाजपा चुनाव लडऩे लगी। अब दोबारा बसपा से गठजोड़ के बाद उन अकाली नेताओं में खलबली मची हुई है जो इन सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे थे। 
 
अब बसपा अगर दलित वोट बैंक के कारण रिजर्व सीटों पर हक जताएगी तो होशियारपुर, जालंधर, फतेहगढ़ साहिब और फरीदकोट सीटें मांग सकती है जबकि शिअद होशियारपुर को छोड़ बाकी तीनों सीटों पर चुनाव लड़ता आया है।  फिलहाल सीटों बारे तो किसी दल ने कोई ऐलान नहीं किया है, इसलिए अकाली नेता चाहते हैं कि सीटों का बंटवारा भी जल्द हो जाए ताकि पार्टी टिकटपर दावा जताने वाले ऊर्जा फिजूल खर्च न करें।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News