अमृतसर -अजनाला -रामदास चार मार्ग सड़क योजना को मिली सरकार की मंज़ूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 12:15 PM (IST)

अमृतसर (ममता): दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रैस हाईवे को मंजूरी मिलने के बाद अब जिले में रिंग रोड हाईवे बाइपास बनाए जाने के प्रोजैक्ट को भी भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब अमृतसर की आने-जाने वाली सभी सड़कें फोर लेन हो जाएंगी।
इस संबंधी सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बताया कि जब से वह सांसद बने हैं, लगातार अमृतसर में सड़के जाल बिछाए जाने संबंधी मांग कर रहे थे, ताकि यहां पर टूरिस्ट बढ़े और व्यापार भी बढ़ सके, जिससे कि यहां के युवाओं को रोजगार मिल सकें। 
उन्होंने संसद में आवाज उठाई थी कि भारत माला प्रोजैक्ट के तहत अमृतसर-रमदास-डेरा बाबा नानक को आपस में जोड़ा जाए। यहां पर कम से फोर लेन हाइवे बनाया जाए, जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया है। 

करीब 39 किलोमीटर तक यह फोर लेन हाइवे 510 करोड़ रुपए से तैयार होगा। इसी तरह शहर के बार एक रिंग रोड बनाए जाने की मांग थी जो गांव राजेवाल से शुरू होकर, चब्बा, भकना, खासा से होता हुआ श्री गुरु रामदास इंटरनेश्नल एयरपोर्ट के पीछे से हरशा छीना से निकल कर अजनाला से जुड़ेगा। यह हाइवे कुल 51 किलोमीटर लंबा होगा और इस पर 1150 करोड़ रुपये खर्च आएगा। इसी तरह एक्सप्रैस हाईवे के साथ ही रिंग रोड का दूसरा हिस्सा वेरका, मूधल से होता हुआ हर्षा छीना को टच कर अजनाला से मिलेगा। इसके अलावा फतेहपुर राजपूतां, मेहता, घुमाण के ऊपर से बाइपास निकालने का प्रोजैक्ट पहले से चल रहा था, मगर कई कारणों से रूका हुआ था। उस संबंधी आवाज उठाई गई और फिर से प्रोजैक्ट को शुरू करवा कर मंजूरी दिलवाई है। यह बाइपास 45.33 किलोमीटर लंबा होगा और इस पर अनुमानित लागत 750 करोड़ रुपए है।

उन्होंने कहा कि अजनाला रोड को अभी फोर लेन होने में समय लगना है, क्योंकि पहले जमीने एक्वायर होनी है। जमीनों के नंबर भी जारी हो गए है। इस पूरे काम में छह महीने से एक साल का समय लग सकता है। ऐसे में अजनाला रोड की मंदी हालत को फिलहाल दुरुस्त करने के लिए बजट पास करवाया गया है ताकि सड़क की हालत सुधारी जा सकें। इस पर कुछ ही दिनों में काम भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रिंग रोड बनने पर अमृतसर को बहुत ज्यादा फायदा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News