अमृतसर रेल हादसे के 16 दिनों बाद ट्रैक पर दौड़ी ''खूनी ट्रेन''

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 03:44 PM (IST)

अमृतसर (जशन): जोड़ा फाटक रेल हादसे के 16 दिनों बाद रेलवे विभाग की तरफ से मामले की जांच शुरू की गई। रविवार सुबह हुई जांच रात तक जारी रही। ट्रैक पर जंजीरों से बांधी 'खूनी ट्रेन' को इस जांच का हिस्सा बनाया गया। जानकारी के अनुसार जांच अधिकारी और उनकी टीम ने सबसे पहले अमृतसर रेलवे स्टेशन से डी.एम.यू. रेलगाड़ी को पकड़ा और वह सीधे मानांवाला रेलवे स्टेशन पर रवाना हुए। इसके बाद उन्होंने हादसे की गंभीर जांच करने के लिए मौक ड्रिल सहित उक्त डी.एम.यू. गाड़ी को घटना वाले स्थान से रवाना किया और साथ ही घटना वाले स्थान पर जाकर उसी तरह एमरजेंसी ब्रेक भी लगाई और फिर गाड़ी को अमृतसर रेलवे स्टेशन पर रवाना किया गया।  

4 मिनट देरी से निकली ट्रायल ट्रेन
बता दें कि दशहरे वाले दिन जोड़ा रेलवे फाटक के नजदीक एक बड़ा हादसा हुआ था, जिससे 62 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए थे। वहीं दूसरी ओर उक्त डी.एम.यू. रेलगाड़ी के पहले मौक ड्रिल ट्रायल के दौरान उक्त रेलगाड़ी को घटना वाले स्थान पर यहां से 6:55 बजे निकालना चाहिए था, वहीं पहले ट्रायल के दौरान उक्त रेलगाड़ी को 6:59 मिनट पर निकाला गया। इसके बाद जब उक्त रेलगाड़ी की एमरजेंसी ब्रेक लगाई गई तो वह घटना वाले स्थान से 50 मीटर की दूरी पर रुकी। 

फिलहाल जांच टीम ने उक्त रेलगाड़ी के एक-एक समय को नोट करके पूरा जायजा लिया औऱ पूरा रिकाॅर्ड भी नोट किया। वहीं सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस ट्रायल से रेलवे अधिकारियों को कई अहम सुराग मिले हैं, जिसके वह रेल ड्राइवर और गार्ड से जांच के दौरान पूछेंगे। वहीं दूसरी ओर ट्रायल के दौरान उसी तरह उक्त ट्रेन की एमरजेंसी ब्रेक लगाई और हाॅर्न बजाते हुए निकाला। सबसे अहम बात यह रही कि आज उक्त डी.एम.यू. रेलगाड़ी की हैडलाइटें उस दिन से काफी ज्यादा दिखाई दे रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News