वैक्सीन उपलब्ध होने पर 3 महीने में कर दी जाएगी लोगों को मुहैया : बलबीर सिंह सिद्धू

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 03:00 PM (IST)

मोहाली(परदीप): मोहाली में पंजाब के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज पंजाब की पहली मॉडर्न गौशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस गौशाला के शुरू होने के चलते शहर में आवारा पशुओं की समस्या का समाधान स्थायी तौर पर हो जाएगा। इस गौशाला में यहां हर समय डाक्टरी सहायता का भी प्रबंध किया गया है।

बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कोई भी व्यक्ति गौशाला द्वारा गौ लेकर उसका दूध बेचकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकता है। गौशाला के उद्घाटन उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि महामारी अब शहरों की बजाय गांव में ज्यादा फैल रही है। इसके चलते गांवों में मरने वालों की संख्या का आंकड़ा ज्यादा है क्योंकि शहरों में लोग इस महामारी के प्रति ज्यादा जागरुक हो चुके हैं और वह समय-समय पर इसका सही इलाज करवा रहे हैं। साथ ही वह स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई हिदायतों का पालन भी कर रहे हैं और कैंपों में वैक्सीन भी ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है जितनी पंजाब को ज़रुरत है। वैक्सीन के लिए पंजाब सरकार द्वारा ओपन टेंडर भी किया गया है। पंजाब सरकार को अगर जितनी जरुरत है उतनी वैक्सीन मिल जाए तो 3 महीने के अंदर हम पूरे पंजाब को वैक्सीन दे देंगे। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सरकार द्वारा महामारी के पीड़ित लोगों के परिवारों के लिए फूड किट का भी प्रबंध किया गया है। आशा वर्करों, पुलिस मुलाजिमों व फ्रंट लाइन वर्करों द्वारा घर-घर जाकर तैयार खाना भी मरीजों के परिवारों तक पहुंचाया जा रहा है।

इस मौके पर मौजूद मोहाली कॉर्पोरेशन के मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि नई गौस मॉडर्न गौशाला के उद्घाटन के चलते शहर के लोगों को इस समस्या का समाधान मिल गया है और अब इस नई गौशाला में गऊओं को चलने फिरने बाकायदा कच्चे पार्क का प्रबंध किया गया है ताकि वे किसी भी तरह की बीमारी का सामना न करें। उन्होंने कहा कि अभी शुरुआत के दौर में इस गऊशाला में करीब 15 कर्मचारी भर्ती किए गये हैं और समय-समय पर जरुरत के अनुसार स्टाफ में बढोत्तरी की जाएगी।

गौरतलब है कि मोहाली शहर पिछले लम्बे समय से आवारा पशुओं की समस्या को झेलता आ रहा है। शहर की प्रमुख सड़कों पर पशुओं की बहुतायत के चलते कई बार बड़े हादसों के चलते कीमती जानें भी जा चुकी है और समय-समय पर शहर के लोगों द्वारा आवारा पशुओं की इस समस्या का मामला उठाया जाता रहा है। परन्तु किसी भी सरकार द्वारा इस मसले का स्थायी हल नहीं निकाला गया और अब इस नई मॉडर्न गौशाला के शुरू होने के चलते शहर के लोग आवारा पशुओं की समस्या से निजात प्राप्त कर सकेंगे। इस मौके पर प्रसिद्ध बिजनेसमैन संजीव गर्ग, प्रसिद्ध  प्रॉपर्टी कंसल्टेंट आई डी सिंह, मार्कीट कमेटी खड्ड के चेयरमैन हर केस चंद शर्मा मछलीकलां भी उपस्थित थे।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News