अगर आपको भी आए ऐसी Call तो सावधान! America और Canada के भी नागरिक हो चुके हैं शिकार

punjabkesari.in Sunday, Apr 18, 2021 - 12:49 PM (IST)

लुधियाना(पंकज): अमरीका और कनाडा के भोले-भाले नागरिकों को उनके सोशल सिक्योरिटी नंबर (सिन) के क्रिमिनल मामले में संलिप्त होने संबंधी फर्जी कॉल कर और खुद को स्थानीय पुलिस बता अंतर्राष्ट्रीय कॉल सैंटर चलाने वाले एक बड़े गिरोह के महानगर में सक्रिय होने की खबर है। इस गिरोह में शामिल 70 के करीब पढ़े-लिखे युवाओं की अगुवाई शहर में एक प्रमुख फूड चैन चलाने वाला बताया जाता है, जिसने पिछले कुछ माह पहले ही दिल्ली से भागे इसी खेल के बड़े खिलाड़ी के साथ टीम बना शहर की प्रमुख मार्कीट में ऐसा फर्जी कॉल सैंटर बनाया हुआ है, जहां शिफ्टों में युवा लड़के-लड़कियां काम कर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

PunjabKesari, Be careful if you also get such a fraud call

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ माह से शहर में एक बार फिर ऐसा अंतर्राष्ट्रीय कॉल गिरोह सफलतापूर्वक काम करने में जुटा हुआ है, जिसमें शामिल इंगलिश भाषा पर अच्छी पकड़ रखने वाले युवा अमरीका और कनाडा के सिटीजन को विदेशी नंबरों की मदद से कॉल सैंटर से कॉल कर खुद को वह का पुलिस अधिकारी बता धमकाते हैं कि उन्हें एक गाड़ी में लाश मिली है, जिसके पास ड्रग्स भी मिला है। गाड़ी से मिले मोबाइल नंबर में तुम्हारा सोशल सिक्योरिटी नंबर मिला है। कॉल करने वाले युवा इतनी सफाई से कॉल सुनने वाले को अपने जाल में फंसा लेते हैं कि उनके शिकार के पास उनकी बात पर विश्वास करने के अलावा और कोई विकल्प ही नहीं बचता है।

शिकार के जाल में फंसते ही कॉल करने वाला नकली पुलिस अधिकारी जल्द ही उसकी बात वकील या बड़े अधिकारी से करवाने की बात कह कर फोन काट देता है और इसके बाद बारी आती है उनके उस्ताद की जो खुद को सीनियर पुलिस अधिकारी या वकील बता पहले तो उसे अच्छी तरह से डरा देता है फिर बाद में मामला सुलझाने की एवज में हजारों डालर की डिमांड करता है और रकम का भुगतान अलग-अलग तरीकों से करने के लिए कहते हैं।

PunjabKesari, Be careful if you also get such a fraud call

उधर, जेल जाने के नाम से घबराए शिकार के पास अपनी जान बचाने के लिए रकम का भुगतान करने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है और यही खेल पहले दिल्ली, गुड़गांव सहित देश के कई बड़े शहरों में खेला जाता रहा है और कई बार पुलिस ऐसे कई गिरोह जिसमें उच्च शिक्षा प्राप्त युवा शामिल होते हैं, पकड़ चुकी है, जो फर्जी कॉल की मदद से लाखों करोड़ों डालर कमा चुके थे।

शहर में 3 से 4 जगह काम चला रहा गेंग
सूत्रों की मानें तो शहर में 3 से 4 जगह नकली कॉल सैंटर पिछले 6 से 7 माह से धड़ल्ले से चल रहे हैं, जिसमें अलग-अलग शिफ्टों में काम होता है। इनमें मुख्यता रात को शिफ्ट शुरू होकर सुबह 5 बजे तक चलती है। शहर में कुछ वर्ष पहले भी इसी तरह से एक गेंग सक्रिय हुआ था, जिसने बाद में अपना सैंटर मोहाली में बना लिया था। शहर की प्रमुख व्यापारिक मार्कीट की एक बिल्डिंग के 2 अलग-अलग फ्लोर लेकर सारा खेल चलाने वालों का कुछ रोज पहले झगड़ा भी हुआ था और उसके कुछ कारिंदों को पुलिस भी लेकर गई थी लेकिन बाद में असली अपराध का न पता चलने की वजह से एक्सचेंज चलाने वाला शख्स उन्हें छुड़ा कर भी ले गया था।

PunjabKesari, Be careful if you also get such a fraud call

सूत्रों की मानें तो इस हंगामे के बाद आरोपियों ने अब उस बिल्डिंग की पूरी छठी फ्लोर को ही किराए पर ले लिया है। शहर में प्रमुख फूड चेन चलाने वाले आरोपी के साथ एक खादीधारी भी पर्दे के पीछे रह कर इस खेल को सफलतापूर्वक चला रहा है। सूत्रों की मानें तो इस एक्सचेंज की खबर दिल्ली और चंडीगढ़ साइबर सैल के बड़े अधिकारियों को भी मिल चुकी है, जल्द ही इन पर कानून का शिकंजा कस सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News