सड़क हादसे रोकने के लिए भगवंत मान सरकार ने शुरू किया यह प्रोजैक्ट

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 04:56 PM (IST)

चंडीगढ़: नए ट्रांसपोर्ट मंत्री बने लाल जीत भुल्लर और फैसले भी नए-नए ले रहे हैं। पहले बसों के परमिट को लेकर और अब यह मीटिंग की गई सड़क हादसों को रोकने के लिए बैठक में रणनीति बनाई गई कि रोजमर्रा हो रहे सड़क हादसों से सबक लेकर इसको फिर घटने से कैसे रोका जाए। इसका तोड़ भी साथ ही निकाल लिया गया। पंजाब सरकार ने सूबो में Integrated Road Accident Database प्रोजैक्ट लांच किया। इसके साथ पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया, जहां सड़क हादसों को घटाने, सड़क बनावट में सुधार करने और ज्यादा हादसे वाले स्थानों की शिनाख्त करने के लिए जी.आई.एस. आधारित प्रौद्यौगिकी के साथ लैस आई.आर.ए.डी. शुरू किया गया है। पंजाब में रोजाना सबसे अधिक मौतें सिर्फ रोड एक्सीडेंट में ही हो रही हैं। इसको रोकने के लिए ही Integrated Road Accident Database शुरू किया गया।

यह भी पढ़ेंः कनाडा जाने वालों के लिए अच्छी खबर, Covid-19 जांच संबंधित हटाया विशेष नियम

यह प्रोजैक्ट काम कैसे करेगा इस बारे भी आपको जानकारी देते हैं
Integrated Road Accident Database व्यवस्था मोबाइल एप्लीकेशन साथ जोड़ा गया है। इसका एक्सेस पुलिस के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग और स्थानीय सरकारी विभाग को भी दिया गया। पुलिस मुलाजिम दुर्घटना वाली जगह पर जाकर हादसे की तस्वीरें या वीडियो बना कर जारी की गई मोबाइल एप्लीकेशन पर अपलोड हो जाएंगे। हर हादसे की एक अलग आई.डी करेट होगी। पुलिस की तरफ से फोटो या वीडियोज सांझी करने के बाद इसका नोटिफिकेशन स्थानीय सरकारी विभाग और लोक निर्माण विभाग को जाएगा जिनके इंजीनियर दुर्घटना वाले स्थान का दौरा करेगा और हादसे की जांच करेगा और जरूरी विवरणों जैसे सड़क की बनावट को एप्लीकेशन में दर्ज करेगा। इसके बाद एकत्रित विवरणों का विश्लेषण आई.आई.टी-मद्रास की टीम की तरफ से किया जाएगा जो सुझाव देगी कि सड़क की बनावट में किन्हें सुधारात्मक उपायों की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः माता श्री वैष्णो देवी जानें वाले भक्त भूल कर भी ना करें ये बड़ी गलती, हो सकते हैं कंगाल

Integrated Road Accident Database को नेशनल डिजिटल व्हीकल रजिस्ट्री वाहन और चालक डेटाबेस सारथी के साथ जोड़ने से पंजाब पुलिस की तरफ से इस्तेमाल किए जाते क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नैटवर्क एंड व्यवस्था के साथ जोड़ा गया। यदि यह व्यवस्था कामयाब होती है तो सड़क हादसों में हो रही व्यर्थ मौतें रोकी जा सकती हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News