लोकसभा चुनाव: अमृतसर में लगातार चौथी बार चेहरा बदलेगी भाजपा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 05:37 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए हैं और उन्हें लोकसभा चुनाव के दौरान अमृतसर से टिकट मिलना तय माना जा रहा है जिससे जुड़ा पहलू यह सामने आया है कि भाजपा अमृतसर में लगातार चौथी बार चेहरा बदलने जा रही है। इस मामले में अगर लोकसभा चुनाव से संबंधित पिछले 20 साल के रिकार्ड पर नजर डालें तो 2004 में पहली बार भाजपा से चुनाव लड़ने वाले नवजोत सिद्धू ने कांग्रेस के दिग्गज रघुनंदन लाल भाटिया की जड़ें उखाड़ दी थी।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें: Weather: पंजाब में फिर बदलेगा मौसम, इस तारीख को बारिश का Alert

इसके बाद हुए तीन लोकसभा चुनावों में सिद्धू ने लगातार जीत हासिल की लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सिद्धू की जगह अरुण जेटली को मैदान में उतारा, जिन्हें कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुकाबले हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद कैप्टन द्वारा इस्तीफा देने की वजह से 2017 के दौरान हुए लोकसभा के उप चुनाव में भाजपा द्वारा उम्मीदवार बनाए गए राजेंद्र मोहन सिंह को कांग्रेस के गुरजीत सिंह ओजला के हाथों शिकस्त मिली। इसी तरह 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने फिर उम्मीदवार बदला और हरदीप सिंह पूरी को टिकट दी गई, लेकिन गुरजीत सिंह ओजला ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। अब पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू को शामिल करने से साफ हो गया है कि भाजपा एक बार फिर उम्मीदवार बदलने जा रही है।

पिछले 20 साल में कांग्रेस ने भी बदले हैं 4 उम्मीदवार

अमृतसर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार बदलने के मामले कांग्रेस भी पीछे नहीं है, जिसके द्वारा पिछले 20 साल में 4 उम्मीदवार बदले गए हैं। इनमें 2004 में रघुनंदन लाल भाटिया ने चुनाव लड़ा था, जबकि 2007 में सुरेन्द्र सिंगला और 2009 में ओ पी सोनी को अमृतसर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया था। हालांकि उन तीनों को नवजोत सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 2014 में कैप्टन अमरिंदर सिंह को कांग्रेस ने अमृतसर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया और 2017 व 2019 में लगातार दो बार मौजूदा सांसद गुरजीत सिंह ओजला को टिकट दी गई।

यह भी पढ़ें: Moosewala की माता चरण कौर के IVF Treatment की केंद्र ने पंजाब सरकार से मांगी Report, जानें क्यों...

कुलदीप सिंह धालीवाल ने पिछली बार भी इसी सीट से लड़ा था चुनाव

अमृतसर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी द्वारा कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल को टिकट दी गई है, उन्होंने पिछली बार भी इसी सीट से आप उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था लेकिन उस समय मुख्य मुकाबला कांग्रेस के गुरजीत सिंह ओजला व अकाली-भाजपा के उम्मीदवार हरदीप पूरी के बीच रहा था और बाद में पूरी को केंद्रीय मंत्री बना दिया गया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News