Bye Bye 2022: विदेश में रची गईं साजिशें तो पंजाब में बहा खून... कांप उठा था हर कोई

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 09:08 AM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाबी गायक, रैपर और राजनेता शुभदीप सिंह सिद्धू मूसेवाला की हत्या इस साल की ऐसी घटना थी, जिसने पंजाब को झकझोर कर रख दिया। सिद्धू मूसेवाला की 29 मई, 2022 को मानसा के गांव जवाहरके में गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। पंजाब की धरती पर बहाए जा रहे खून की साजिशें विदेश में रची जा रही हैं। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की जिम्मेदारी लॉरैंस बिश्नोई गैंग और  विदेश में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़  ने ली थी। मूसेवाला को 27  गोलियां लगी थीं । पुलिस द्वारा की गई जांच में यह सामने आया था कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने के लिए प्रियव्रत फौजी, केशव कुमार, अंकित सिरसा, दीपक मुंडी, कशिश उर्फ कुलदीप सिंह फतेहाबाद साइड से बोलैरो में और मनप्रीत सिंह मनी और जगरूप सिंह उर्फ रूपा कोरोला आल्टो गाड़ी में आए थे और उसकी हत्या की साजिश विदेश में और पंजाब की जेलों में बैठ कर रची गई थी। सिद्धू मूसेवाला की मौत पर अफसोस व्यक्त करने के लिए समूचे राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक तथा समाजसेवी संगठनों के ’यादातर नेता उसके गांव पहुंचे थे। यहां तक देश के गृह मंत्री अमित शाह भी चंडीगढ़ में उसके पिता बलकौर सिंह और माता को मिले और अफसोस प्रकट किया।

2 दर्जन के करीब गिरफ्तारियां, 2 चार्जशीट दायर
पुलिस इस मामले में अब तक 2 दर्जन के करीब व्यक्तियों को गिरफ्तार कर चुकी है तथा पुलिस 2 चार्जशीट दायर कर चुकी है।  पहली चार्जशीट अगस्त में 1800 पन्नों से ’यादा की थी, जिस में &4 व्यक्तियों को नामजद किया गया और दूसरी चार्जशीट में दिसम्बर महीने में 7 व्यक्तियों को नामजद किया गया है।  पुलिस ने इस केस में 122 गवाहों को रखा है। पुलिस ने जिन व्यक्तियों को इस केस में नामजद किया है, उनमें लॉरैंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया, सतविन्द्र सिंह गोल्डी बराड़, सचिन तपन, अनमोल बिश्नोई, दिपिन नेहरा मुख्य तौर पर शामिल हैं। इनमें गोल्डी बराड़, अनमोल बिश्नोई और नेहरा  विदेश में हैं। पुलिस ने 2 गैंगस्टरों को एनकाऊंटर में भी मार गिराया था। 


इंटरनैशनल कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अबियां का मर्डर
संदीप सिंह संधू, जिन्हें संदीप नंगल अंबियां के नाम से भी जाना जाता है, एक ब्रिटिश-भारतीय कबड्डी खिलाड़ी थे, जो एक स्टॉपर की स्थिति में खेलते थे।  उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी मैचों में भारत और यूनाइटेड किंगडम दोनों का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने भारत और यू.के. दोनों कबड्डी टीमों की कप्तानी भी की। 14 मार्च 2022 को नकोदर शहर में गोलियां मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी।  इसके अलावा इंटरनैशनल कबड्डी खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह को थाना लांबड़ा के अंतर्गत आते गांव अठौला में मैच के बाद बाहर आते समय गोली मारकर स्विफ्ट कार चालक फरार हो गए थे, लेकिन टांग में गोली लगने के कारण इंद्रजीत बच गया था। इंद्रजीत पर गोली चलाने वाले जिंद्र की लाश कई महीनों बाद सड़क किनारे खड़ी कार में पड़ी मिली थी।


नकोदर में कपड़ा व्यापारी और पुलिसकर्मी की गोलियां मारकर हत्या 
जालंधर के नकोदर में 8 दिसम्बर 2022 को कपड़ा व्यापारी भूपिंद्र सिंह उर्फ टिम्मी चावला और उनकी सुरक्षा में लगे कांस्टेबल मनदीप सिंह की गैंगस्टरों ने गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। टिम्मी चावला से गैंगस्टरों ने 30 लाख रुपए फिरौती की मांग की थी जिसके बाद टिम्मी की सुरक्षा के लिए पुलिस ने उन्हें गनमैन मनदीप सिंह दिया था। टिम्मी को लगातार फोन पर धमकियां मिल रही थीं क्योंकि उसने पुलिस को इसकी शिकायत दर्ज करवाई थी। इस मामले में पुलिस ने कई गैंगस्टरों को गिरफ्तार भी किया है. जबकि कुछ विदेश भागने में कामयाब हो गए हैं। टिम्मी चावला की हत्या के बाद नकोदर में कई बड़े व्यापारियों को इंटरनैशनल कॉल के जरिए धमकियां मिलीं जिसको लेकर नकोदर के दुकानदारों व व्यापारियों में पुलिस प्रति काफी रोष भी रहा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News