पंचायती जमीन बेचने का मामला, इन अधिकारियों पर गिर सकती है गाज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 02:57 PM (IST)

मोगा : एक तरफ जहां पंजाब सरकार तथा पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा पंचायती जमीनों पर पिछले समय दौरान हुए कथित नाजायज कब्जों को छुड़वाने के लिए मुहिम शुरू की गई है, वहीं दूसरी तरफ मोगा जिले के हलका धर्मकोट अधीन पड़ते गांव किशनपुरा कलां में कथित तौर पर 41 कनाल पंचायती जमीन को कुछ वर्ष पहले प्रभावशाली लोगों ने माल विभाग के अधिकारियों की कथित मिलीभगत से जमीनी रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ करके आगे बेच दिया था।

हैरानी की बात तो यह है कि करोड़ों की इस पंचायती जमीन के कई स्थानों पर आगे बिकने के कारण पंचायत को करोड़ों रुपए का चूना लगा है, परन्तु इस बेशकीमती जमीन को पंचायत विभाग के अधिकारियों ने बचाने के लिए अभी तक कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया था, जिस कारण यह मामला शक्क के घेरे में है।

पंजाब केसरी द्वारा इस मामले में एकत्रित की गई रिपोर्ट में पता लगा है कि गांव किशनपुरा कलां के निवासी हरप्रीत सिंह गाबा की शिकायत के बाद विजीलैंस ब्यूरो द्वारा मामले की जांच आरंभ कर दी गई है। इस मामले में माल विभाग के अधिकारियों पर भी गाज गिरने का खतरा है।

विजिलेंस विभाग के सूत्रों के अनुसार प्राथमिक जांच दौरान यह तथ्य सामने आ रहे हैं कि माल विभाग के अधिकारियों ने कथित तौर पर नियमों की बड़ी अनदेखी करके इस जमीन के मालिक कुछ अन्य लोगों को बना दिया, जिनका जमीन से दूर-दूर तक कोई लेना देना ही नहीं था। सूत्रों ने इस बात को भी बेपर्दा किया है कि माल विभाग के अधिकारियों द्वारा जमीन के मालिक बनाए गए लोगों द्वारा लुधियाना जिले के भू-माफिया के साथ जुड़े कुछ लोगों को भी यह जमीन कथित तौर पर आगे बेच दी गई थी। इसके साथ ही इसी जमीन के मालिक बने लोगों ने बैंक से भी लाखों रुपए का लोन हासिल किया है। मामले के शिकायतकर्त्ता हरप्रीत सिंह का कहना था कि वे 2 वर्षों से भी अधिक समय से इस मामले की पैरवी करते आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 2020 में उन्होंने विजिलेंस ब्यूरो फिरोजपुर दफ्तर में शिकायत की थी तथा इस उपरांत ही इसकी जांच शुरू हुई। उन्होंने बताया कि विजिलेंस विभाग के पास 49/20 दर्खास्त चल रही है, जिस संबंधी उन्होंने सारे सबूत तथा अपने बयान भी दर्ज करवाए हैं। उन्होंने कहा कि अब जांच में तेजी आने से यह उम्मीद बनी है कि उनको इस मामले में इंसाफ मिलेगा तथा करोड़ों रुपए की सरकारी संपत्ति दोबारा पंचायत के पास जाएगी। इसी दौरान जब मामले की जांच कर रहे विजिलैंस ब्यूरो मोगा के डी.एस.पी. विनोद कुमार से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनके फोन न उठाने के कारण संपर्क नहीं हो सका।

पंचायत जमीन के मामले में शामिल व्यक्ति या अफसर बख्शा नहीं जाएगा : विधायक लाडी ढोस

विधानसभा हलका धर्मकोट के विधायक दविन्द्रजीत सिंह लाडी ढोस ने कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच करवाई जा रही है। जांच में जो भी कथित तौर पर आरोपी पाया गया, उसे बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वह कितनी भी पहुंच रखता हो। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय हुए घोटाले एक-एक करके बाहर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस मर्जी विभाग की बात करो अकाली तथा कांग्रेस के शासन दौरान हर विभाग को मिलकर अफसरों तथा सरकारी प्रतिनिधियों ने चूना लगाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली सरकार ने भ्रष्टाचार को खत्म करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि भू-माफिया के साथ जुड़े इस स्कैंडल में जो भी व्यक्ति सामने आएगा उस पर हर हाल में कार्रवाई करवाई जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News