CBSE बोर्ड परीक्षाएं: 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थी बदल सकेंगे Exam सैंटर

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 09:59 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है। अगर परीक्षार्थी कोरोना से पीड़ित हैं या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो प्रैक्टीकल अथवा थ्योरैटिकल परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं। इसके लिए स्कूल में 25 मार्च तक आवेदन करना होगा। स्कूल द्वारा संबंधित छात्र का आवेदन 31 मार्च तक बोर्ड को भेजना होगा। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किया जाएगा। अगर छात्र अपने ही शहर में केंद्र बदलना चाहते हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसका निर्णय बोर्ड द्वारा लिया जाएगा। अगर परीक्षार्थी सैद्धांतिक व प्रायोगिक दोनों परीक्षाओं के केंद्र बदलना चाहते हैं तो अलग-अलग स्कूल में केंद्र दिया जाएगा। दूसरे देश के परीक्षार्थियों के लिए भी केंद्र बदलने का विकल्प दिया गया है।

प्रैक्टीकल का अंक अपलोड करने में ट्रांसफर लिखना होगा
जो परीक्षार्थी केंद्र बदल कर परीक्षा देंगे, उनके प्रैक्टीकल अंक अपलोड करने के समय स्कूल को ट्रांसफर (टी) लिखना होगा। इसमें परीक्षार्थी का रोल नंबर और नाम लिखना होगा। ज्ञात हो कि प्रायोगिक परीक्षा 11 जून तक ली जाएगी। परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा कहीं से भी दें, लेकिन उन्हें रिजल्ट अपने ही क्षेत्रीय कार्यालय से मिलेगा।

बीमारी की हालत में बाद में ली जाएगी प्रैक्टीकल परीक्षा
बीमार बच्चे को स्कूल प्रैक्टीकल परीक्षा में छूट देंगे। बाद में स्कूल प्रबंधन की ओर से ऐसे बच्चों के लिए परीक्षा की व्यवस्था कराई जाएगी। सी.बी.एस.ई. 12वीं बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर आयोजित वैबीनार में यह जानकारी दी गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News