मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख की यह अपील

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 10:41 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साहिबजादा फतेह सिंह जी के नाम पर राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार देने और दीवान टोडर मल्ल के सत्कार में सोने का यादगारी सिक्का जारी करने की अपील की है।

मोदी को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि दीवान टोडर मल्ल ने न्याय और मानवता की खातिर सब कुछ त्याग दिया जबकि सिखों के दसमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादे की बेमिसाल बहादुरी के समक्ष दुनिया भर में बसते पंजाबी बहुत ही श्रद्धा और सत्कार से सिर झुकाते हैं। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि पंजाब से बाहर खासकर विश्व भर के लोगों को हमारे इतिहास के पन्नों में दर्ज इस महान अध्याय से प्रेरणा लेनी चाहिए।मुख्यमंत्री ने महान सिख गुरु साहिबान की बेमिसाल बलिदान और शहादत का जिक्र किया जिसने हमारी पीढ़ीयों को सदा प्रेरित किया है और हमारे मुल्क के इतिहास के गौरवमई हिस्से में दर्ज है।

नींवों में चिनवा दिया था 
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने मुगलों के अन्याय और दमन के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए समूचे परिवार का बलिदान दे दिया जिस कारण इतिहास में गुरु साहिब जी को ‘सरबंस दानी’ के तौर पर सत्कार दिया जाता है। उन्होंने बताया कि दसमेश पिता जी के दो बड़े सुपुत्र साहिबजादा अजीत सिंह जी और साहिबजादा जुझार सिंह जी ने चमकौर साहिब की जंग में शहादत दी। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा कि गुरु साहिब जी के दो छोटे सुपुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह को अमानवीय और बेरहम ढंग से सरहिंद में जीवित नींवों में चिनवा दिया गया था। उन्होंने कहा कि छोटी उम्र के बावजूद छोटे साहिबजादे ने सरहिंद के मुगल हुक्मरान की ताकत के विरुद्ध बेमिसाल बहादुरी और वीरता दिखाई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News