गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री ने 213 करोड़ रुपए की ये परियोजनाएं कीं शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 10:32 AM (IST)

पटियालाः पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस पर 213.37 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार इन परियोजनाओं में पटियाला शहरी नियोजन और विकास प्राधिकरण द्वारा 5.04 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक राजिंद्र झील के पुनरुद्धार के अलावा 208.33 करोड़ रुपये की लागत से लागू की जा रही बड़ी नदी और छोटी नदी के कायाकल्प के लिए एक पहल भी शामिल है। 22 अक्टूबर, 2020 को शुरू हुई बड़ी और छोटी नदी की कायाकल्प परियोजना 24 महीने के भीतर पूरी हो जाएगी। इस परियोजना को पटियाला शहरी योजना एवं विकास प्राधिकरण, जल संसाधन विभाग और पंजाब जलापूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड संयुक्त रूप से अंजाम दे रहा है।

बाद में मुख्यमंत्री ने पटियाला की सांसद प्रणीत कौर के साथ पटियाला की जनता को महाराजा भूपिंदर सिंह द्वारा 1885 में अपने पिता महाराजा राजिंदर सिंह की स्मृति में बनाई गई नवाकल्पित राजिंद्र झील को समर्पित किया। बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने आवास और शहरी विकास विभाग के माध्यम से 5.04 करोड़ रुपये के लिए राशि जारी करने की व्यक्तिगत पहल की। इससे पहले सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार ने लुधियाना में भगवान परशुराम, बठिंडा में महाराजा अग्रसेन, अमृतसर में गदर आंदोलन के पुरोधा बाबा सोहन सिंह बखना और उनके पैतृक गांव में महान स्वतंत्रता सेनानी बाबा महाराज सिंह की प्रतिमाएं लगाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि 'घर घर रोजगार ते करोबार' मिशन के तहत मार्च 2017 से अब तक लगभग 17 लाख युवाओं को सुविधा दी गई है और अब राज्य सरकार ने चालू वर्ष के दौरान 10 लाख और युवाओं को नौकरी के लिए सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें एक लाख सरकारी नौकरियां और तीन लाख निजी नौकरियां शामिल हैं । 72वें गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री ने कोविड-19 संकट के दौरान असाधारण सेवाएं प्रदान करने के लिए 24 डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित करने के अलावा छह पुलिस कर्मियों को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News