जालंधर में अपना आवास बदलने जा रहे सी.एम. मान, 176 साल पुराने घर में रहेंगे मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 09:49 PM (IST)

जालंधर: जालंधर में मुख्यमंत्री भगवंत मान अपना घर बदलने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए जालंधर शहर में 11 एकड़ की एक प्रॉपर्टी तैयार की जा रही है, ताकि वह इस प्राचीन शहर को अपना दूसरा घर बनाने के अपने हाल ही में किए गए वादे को पूरा कर सकें। शहर के पुरानी बारादरी इलाके में स्थित मकान 1857 की पहली आज़ादी की लड़ाई से भी पुराना है। असल में, जालंधर डिवीजन के पहले ब्रिटिश कमिश्नर सर जान लॉरेंस 1848 में इस घर में रहने के लिए आए थे। तब तक यह जालंधर के महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य का हिस्सा था। यह अद्वितीय नानकशाही ईंटों और चूने के पत्थर से बनाया गया था, जो उस समय की प्रसिद्ध इमारत सामग्री थी।

मुख्यमंत्री मान के नए घर में होंगी ये सुविधाएं

मुख्यमंत्री भगवंत मान के इस सरकारी घर को कई सुविधाओं के साथ लैस किया जा रहा है। घर में चार ड्राइंग रूम, चार बेडरूम, तीन दफ्तरों के कमरे, एक बाहरी बंद वेरांडा और सहायक स्टाफ के लिए दो कमरों वाला पारिवारिक फ्लैट है। इस बार जिस घर को मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए तैयार किया जा रहा है, वह शहर के बिल्कुल बीच में है। घर के अगली ओर एक बड़ा बगीचा है और घर का पिछला हिस्सा शहर के सबसे प्रसिद्ध क्लब जिमखाना के साथ लगता है।

बता दें कि जालंधर पश्चिमी हलके की ज़मीन चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने लोगों से वादा किया था कि वे जालंधर में किराए पर घर लेकर रहेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए जालंधर कैंट इलाके में एक आलीशान कोठी को फाइनल किया गया। कोठी में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ गृह प्रवेश किया था। जहां मुख्यमंत्री भगवंत मान आकर रुकते हैं और लोगों की समस्याएं सुनते हैं। भगवंत मान ने यह घर जालंधर छावनी के दीप नगर के पास लिया था जो शहर से काफी दूर था, लेकिन इस बार सी.एम. मान ने शहर के बीच में स्थित उक्त घर को फाइनल किया है क्योंकि एक तो यह सरकारी मकान है, इसलिए किराया बचेगा और दूसरा लोगों को शिकायतें लेकर आने में कोई परेशानी नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News