बरगाड़ी गोलीकांड: बादलों के खिलाफ अदालत में फौजदारी शिकायत दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 08:26 AM (IST)

लुधियाना(मेहरा): पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पूर्व डिप्टी सी.एम. सुखबीर की मुश्किलें दिन-प्रतिदिन बढ़ती दिखाई दे रही हैं। जस्टिस रणजीत सिंह आयोग की रिपोर्ट के बाद अब जगदीप सिंह गिल वासी तलवंडी मल्लां ने लुधियाना की कोर्ट में सीनियर-जूनियर बादल के खिलाफ फौजदारी शिकायत दाखिल कर दी है।

शिकायतकत्र्ता ने धारा 304, 307, 295 व 34 आई.पी.सी. के तहत दाखिल शिकायत में बरगाड़ी कांड को लेकर संगीन आरोप लगाए हैं। उन्होंने बताया कि वह सामाजिक जागृति फ्रंट के चेयरमैन हैं और उनके अनुसार प्रकाश सिंह बादल, जो वर्ष 2006 से 2016 तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहे हैं, जबकि सुखबीर, जो डिप्टी सी.एम. थे और उनके पास रा’य के गृह मंत्रालय व जनरल प्रशासन का विभाग भी था। इस पद पर रहते हुए उनकी कानूनी व प्राथमिक जिम्मेदारी पंजाब में कानून-व्यवस्था को बनाए रखना था। 10 अक्तूबर, 2015 को गुरु गं्रथ साहिब की बेअदबी को लेकर सिखों में बेहद रोष था।

14 अक्तूबर, 2015 को रोषस्वरूप गांव बरगाड़ी के पास सिख एकत्रित होकर रोष व्यक्त कर रहे थे व जाप कर रहे थे। इसी दौरान फरीदकोट जिले की पुलिस हथियारों समेत वहां पहुंची और धरना स्थल को खाली करवाने के उद्देश्य से निर्दोष सिखों पर लाठीचार्ज कर दिया जिससे गोलीबारी में 2 निर्दोष सिख भी मारे गए, जबकि कई जख्मी हो गए। शिकायतकत्र्ता ने आरोप लगाया कि सीनियर-जूनियर बादल का निर्दोष सिखों पर फायरिंग करने का उद्देश्य राजनीतिक तौर पर लाभ उठाना था। वह चाहते तो निर्दोष सिखों को शांतिपूर्वक ढंग से भी वहां से उठवा सकते थे।अगली सुनवाई 9 अक्तूबर को होगी और कोर्ट में शिकायतकत्र्ता अपनी गवाही कमलबद्ध करवाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News