कांग्रेस पहली लिस्ट में घोषित करेगी 75 उम्मीदवारों के नाम, कई विधायकों के कटेंगे पत्ते

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 09:52 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी कुमार, धवन): 2022 के चुनावी अखाड़े में कांग्रेस पहले चरण में 75 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। शुक्रवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर गहन मंथन किया गया। कमेटी के चेयरमैन अजय माकन ने वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए तमाम सदस्यों से बातचीत की। सदस्यों ने 1-1 उम्मीदवार पर करवाए गए सर्वे पर चर्चा की। सर्वे में कई उम्मीदवारों का फीडबैक औसतन रहा जिसके चलते इन उम्मीदवारों को मैदान में उतारने पर सहमति बनाने के लिए खुलकर चर्चा की गई। कई सदस्यों ने औसत दर्जे के उम्मीदवारों की बजाय जीत सुनिश्चित करने वाले उम्मीदवारों को ही तवज्जो देने की बात कही तो कई सदस्यों का मत था कि मौजूदा विधायकों के खिलाफ विरोध भी होता है इसलिए उनके औसत फीडबैक को अन्य पहलुओं पर परखने के बाद थोड़ा नजरअंदाज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : पंजाब में DC समेत IAS व PCS अफसरों के हुए तबादले, पढ़ें पूरी लिस्ट

हालांकि ज्यादातर सदस्य इस पक्ष में थे कि केवल जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों को ही मैदान में उतारा जाए ताकि पंजाब में कांग्रेस को अधिक से अधिक सीटें प्राप्त हों इसके लिए अगर मौजूदा विधायकों की सीट काटनी पड़ती है तो उससे भी गुरेज न किया जाए। इसी मंथन के आधार पर स्क्रीनिंग कमेटी ने ऐसे करीब 20 विधायकों को चिन्हित किया है जिन्हें उम्मीदवारी से बाहर किया जा सकता है। हालांकि कुछ कमेटी सदस्यों की राय थी कि जिन विधायकों का टिकट कटेगा वे चुनाव में नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए यह तय किया गया कि पहले विधायकों की तरफ से पहुंचाए जाने वाले चुनावी नुकसान का आकलन कर लिया जाए, उसके बाद ही अंतिम सूची तैयार की जाए। हालांकि अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लेना है। स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों की मानें तो अगले एक सप्ताह में कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। 

यह भी पढ़ें : पति से तंग आकर महिला ने उठाया खौफनाक कदम, 3 साल पहले हुई थी लव मैरिज

घोषणा पत्र कमेटी की राय, केवल पूरे होने वाले वायदों की ही घोषणा की जाए
पंजाब कांग्रेस मेनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन प्रताप सिंह बाजवा ने शुक्रवार को वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के साथ बैठक कर घोषणा पत्र के ड्राफ्ट पर चर्चा की। नेताओं ने कहा कि इस बार पंजाब कांग्रेस के घोषणा पत्र में केवल उन्हीं वायदों को जगह दी जानी चाहिए जो भविष्य में पूरे हो सकें। ऐसे वायदों से कांग्रेस को दूरी बनानी चाहिए जो हवा-हवाई हैं और उन्हें पूरा करना मुमकिन नहीं होता या वे बजट की कमी कारण आधे-अधूरे रह जाते हैं। बैठक में 2017 में जारी किए गए घोषणा पत्र का उल्लेख किया गया। कहा गया कि यह घोषणा पत्र मोटी किताब की शक्ल में प्रस्तुत किया गया। कई ऐसे वायदे किए गए जो पूरे नहीं हो सकते थे। ऐसे में इस बार आगामी समय में बजट को देखते हुए ही वायदे किए जाएं। 

यह भी पढ़ें : पंजाब में मूसलाधार बारिश और भारी ओलावृष्टि, जानें आने वाले दिनों में मौसम का हाल

इस पर कमेटी के चेयरमैन प्रताप सिंह बाजवा ने पंजाब में शराब की बिक्री के लिए कॉर्पोरेशन बनाने व माइनिंग कॉर्पोरेशन बनाकर उससे प्राप्त राजस्व पर चर्चा की। कहा गया कि अगर पंजाब के स्तर पर भविष्य की नीतियों के आधार पर प्राप्त होने वाले रैवेन्यू का अनुमानित आकलन किया जाए तो उसके आधार पर वायदे किए जा सकते हैं। ऐसे में सर्वसम्मति से तय किया गया कि अनुमानित राजस्व के आधार को ध्यान में रखकर ही भावी घोषणाएं करने को तवज्जो दी जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News