दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी में करोड़ों रुपए का घोटाला, लाखों रुपए गायब

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्ली: शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में कार्यवाहक प्रबंधन के द्वारा लाखों रुपए की आर्थिक गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। साथ ही दावा किया कि कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा एवं महासचिव हरमीत सिंह कालका गुरुकी गोलक का पूरा पैसा कमेटी में खर्च करने की बजाय पंजाब में अपनी राजनीतिक पार्टी को मजबूत करने के लिए पहुंचा रहे हैं। पंजाब में तीन महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और दिल्ली कमेटी से पूरा पैसा भेजा जा रहा है। शनिवार को गुरुद्वारा कमेटी के मुख्यालय में दिन भर चले विपक्षी सदस्यों की जांच पड़ताल के बाद 65 लाख रुपए के गायब होने की जानकारी है। यह 65 लाख रुपए न तो बैंक तक पहुंचा है और न ही कमेटी के खजाने में मौजूद है। परमजीत सिंह सरना ने कहा कि इतनी बड़ी रकम कोई भी संस्था खजाने में नहीं रख सकती, लेकिन कमेटी में रखा गया। शनिवार को जांच-पड़ताल के दौरान खजाने में लगभग 38 लाख रुपए की नकदी बरामद हुई है। इसमें सभी नोट पुराने हैं जिसे भारत सरकार एवं रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने बंद कर दिया है और अब वे भारत में प्रतिबंधित हैं। 

यह भी पढ़ेंः छात्रवृत्ति घोटाला, एस.ओ.आई. द्वारा CM चन्नी का किया विरोध

परमजीत सिंह सरना ने दावा किया है पिछले कुछ महीनों से कमेटी में गुरु की गोलक नाजायज तरीके से निजी कार्यों, सदस्यों को लुभाने, गाड़ी खरीद कर गिफ्ट देने में इस्तेमाल की जा रही है। जबकि, कार्यवाहक अवस्था में सिर्फ जरूरी काम ही करने का अधिकार होता है। सरना ने दावा किया है कि उन्हें कमेटी में करोड़ों रुपए की गड़बड़ी का अंदेशा है। लिहाजा इसकी उच्चस्तरीय जांच के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। पत्र के जरिए मांग की गई है कि कमेटी में आर्थिक निगरानी के लिए एक रिसीवर नियुक्त किया जाना चाहिए ताकि गुरु की गोलक को लूटने से बचाया जा सके। गृहमंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में दिल्ली कमेटी के पूर्व अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने कमेटी प्रबंधकों द्वारा प्रतिबंधित 38 लाख रुपए की नकदी रखने की जांच की मांग की है। इतनी बड़ी प्रतिबंधित रकम रखना कानूनन जुर्म है। लिहाजा, इस मामले की उच्चस्तरीय एजेंसी से जांच कराई जानी चाहिए। जांच होने पर करोड़ों रुपए का घोटाला पकड़ा जाएगा और इसमें शामिल खिलाड़ी जेल जाएंगे।  

यह भी पढ़ेंः पंजाब के लोग हो जाए सावधान ! कहीं दिल्ली की तरह न लग जाए लॉकडाउन

इस मसले को लेकर परमजीत सिंह सरना अपनी पार्टी और विपक्षी दलों को साथ लेकर बहुत जल्द दिल्ली के उपराज्यपाल से भी मुलाकात करेंगे। सरना ने कहा कि आर्थिक गड़बड़ी की शिकायत दिल्ली पुलिस से भी की गई है और कोषागार सील करने की मांग की गई, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। इस मसले को भी गृहमंत्री अमित शाह के समक्ष उठाते हुए हस्तक्षेप की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः CM चन्नी की एक बार फिर चर्चा, शिकायत लेकर सरकारी हाऊस आए लोगों के लिए किया यह इंतजाम

खजाने में 38 लाख रुपए प्रतिबंध नोट मिलना संदिग्ध: हरविंदर सरना
दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा को हराने वाले दिल्ली कमेटी के पूर्व अध्यक्ष हरविंदर सिंह सरना ने दावा किया है कि खजाने की जांच-पड़ताल के दौरान 1.32 करोड़ रुपए का रिकार्ड दिखाया गया, उसमें से 38 लाख रुपए पुरानी नकदी मिली, जो भारत सरकार एवं रिजर्व बैंक आफ इंडिया की ओर से प्रतिबंधित है। इतनी बड़ी रकम कोई भी संस्था खजाने में नहीं रख सकती है। सरना ने आरोप लगाते हुए पूछा कि 38 लाख रुपए के पुराने नोट क्यों रखे गए, इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले तीन से चार महीनों में करोड़ों रुपए गुरु की गोलक से मनमर्जी करते हुए निकाले गए हैं, जिसका कोई हिसाब नहीं है। लिहाजा इसकी तत्काल जांच होने की जरूरत है। हरविंदर सरना ने कमेटी प्रबंधन से सवाल पूछा कि एक वर्ष पहले तक केंद्र की मोदी सरकार में शिरोमणि अकाली दल बादल भागीदार रहा और पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की पत्नी बीबी हरसिमरत कौर बादल केंद्रीय मंत्री रही। उस वक्त यह प्रतिबंधित 38 लाख रुपए रिजर्व बैंक आफ इंडिया में जमा क्यों करवाए गए। उन्होंने कहा कि उन्हें अंदेशा है कि कमेटी प्रबंधन के लोग प्रतिबंधित नोटों को लेकर नए नोट देने का काम कर रहे थे। इसकी भी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। इसके लिए सरना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News