साइबर ठग युवाओं को बना रहे हैं निशाना, शॉपिंग मॉल में नौकरी का झांसा देकर लाखों की ठगी

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 08:31 PM (IST)

पायल (विनायक) :  आज कल शातिर साइबर ठग भोले-भाले बेरोजगार युवाओं को ठगने के लिए हर दिन नए हथकंडे अपना रहे हैं। ऐसा ही एक मामला हल्का पायल से सामने आया है, जहां एक बेरोजगार युवती को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए अमेजन शॉपिंग मॉल में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 5 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली गई। बाद में इस शिकायत के आधार पर साइबर क्राइम पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 318 बीएनएस और 66 (डी) आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

शिकायतकर्ता धनजीत कौर पुत्री गुरदीप सिंह, निवासी गांव किशनपुरा, तहसील पायल, जिला लुधियाना ने पंजाब पुलिस के जन शिकायत पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई है कि 21/09/2024 को उसके मोबाइल पर एक व्हाट्सएप संदेश आया कि ऑनलाइन अमेज़न शॉपिंग मॉल में नौकरी उपलब्ध है और दैनिक वेतन 4 हजार से 20 हजार रुपए होगा। बाद में इस मैसेज को पढ़कर और अप्लाई करने के बारे में पूछने पर आरोपी ने उससे 200 रुपये की ट्रांजैक्शन फीस ली और फिर टेलीग्राम से जुड़ने के लिए कहा। जब पीड़िता उक्त लिंक पर क्लिक करके शामिल हुई तो उसे एक टास्क दिया गया और कहा गया कि उसे यह सभी कार्य पूरे करने होंगे। जिन्होंने काम पूरा करने के बहाने यूपीआई पेमेंट के माध्यम से विभिन्न खातों में 5 लाख रुपये का ऑनलाइन लेनदेन करके मुझसे धोखाधड़ी की है। धनजीत कौर ने पुलिस से संपर्क कर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

क्या कहते हैं पुलिस जांच अधिकारी?
इस संबंध में मामले की जांच कर रहे साइबर अपराध पुलिस स्टेशन के मुख्य निरीक्षक इंस्पेक्टर हेमंत कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच शुरू कर दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News